Friday , 14 August 2020
Home » gharelu gyaan » सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए खाए ये 5 चीज जो सर्दी से बचाए –

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए खाए ये 5 चीज जो सर्दी से बचाए –

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए खाए ये 5 चीज जो सर्दी से बचाए –

ठंड का मौसम खुद को फिट बनाने के लिए बेस्ट होता है क्योंकि इस मौसम में  मसालेदार खाना भी अच्छे से डाइजेस्ट हो जाता है।वहीं इस मौसम में सर्दी-जुकाम, बुखार-खांसी के कारण सेहत बिगड़ने का डर भी होता है।तो ऐसे में भला कौन नहीं चाहेगा खुद को फिट रखना।

ठंड का मौसम आते ही सबके पैरेन्टस कहते हैं कि तिल-गुड़ खाओ। लेकिन आप उनकी बातों को सुनने की जगह इग्नोर कर देते हैं।

आपके दादा-दादी इस उम्र में भी इतना काम कर पाते हैं क्‍योंकि उन्‍होंने अपने शुरुआती दिनों में ऐसी चीजें खाकर अपनी बॉडी को हेल्दी बनाया था।

अभी भी देर नहीं हुई है, आज मैं आपको सर्दियों में खाने वाली कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहा हूं, जिन्हें खाकर आप स्वस्थ रह सकते हैं। इसके अलावा, आपका शरीर भी गर्म रहेगा।

1. खजूर

खजूर में विटामिन A और B काफी मात्रा में पाया जाता है। साथ ही साथ इसकी तासीर भी गर्म होती है जिसको सर्दियों में खाने से हमारी बॉडी अंदर से गर्म रहती है। ये हमें बाहरी ठंड से भी बचाता है।

खजूर में फॉस्फोरस , पोटैशियम , कैल्शियम , मैग्नीशियमसमेत फाइबर भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं। ये हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी हैं।

खजूर के फायदे :
खजूर में मौजूद मैग्नीशियम से हार्ट प्रॉब्‍लम्‍स होने के चांसेस कम हो जाते हैं।
ब्लड शुगर  और ब्लड प्रेशर  कंट्रोल में रहता है।
इसमें फॉस्फोरस , पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम, से बोन हेल्थ  मजबूत रहती है।

2. गुड़

गन्ने के रस को अलग-अलग तरीकों से उबालकर उसे ठोस होने तक गाढ़ा किया जाता है। ठोस होने के बाद जो हल्के भूरे रंग का पदार्थ मिलता है उसे गुड़ कहते हैं।

गुड़ हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, इस कारण आज भी कई लोग अपनी डाइट में इससे बनी हुई चीज़ें शामिल करते हैं।

जान लें कि पूरी दुनिया में गुड़ की जितनी खपत होती है, उसका 70 % उत्पादन भारत में ही होता है।

कैसा होता है अच्छी क्वालिटी वाला गुड़

अच्छी क्वालिटी वाले गुड़ में 70% से अधिक सुक्रोज  होते हैं। साथ ही साथ मिनरल्स  5% , ग्लूकोज (Glucose)10% से कम और फ्रक्‍टोज  होते हैं।

गुड़ में जिंक, विटामिन-B , कैल्शियम , फॉस्फोरस , कॉपर और मिनरल्स  भी पाए जाते हैं।

गुड़ के फायदे :

  • गुड़ खाने से हमारा मेटाबॉलिज्म  इम्प्रूव होता है।
  • गुड़ में सुक्रोज पाया जाता है लेकिन इसमें फाइबर और पानी नहीं होता। जिससे फ्रेश होने  में मदद मिलती है।
  • इसमें अच्छी मात्रा में आयरन  पाया जाता है इसलिए एनीमिया के मरीजों को इससे काफी फायदा मिलता है।
  • इसे खाने से सर्दी-जुकाम जल्दी ठीक होता है क्योंकि इसमें मौजूद मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट इम्‍यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं।

3. तिल

तिल सफेद और काले रंग के छोटे-छोटे दाने होते हैं। इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए इसे ठंड में ही खाया जाता है। इसमें मोनो- सैचुरेटेड फैटी एसिड  के साथ भारी मात्रा में एंटी- बैक्टीरियल मिनरल्स  होते हैं जिससे हमारी बॉडी को इसे खाने से कई फायदे होते हैं।

तिल का प्रयोग आमतौर पर एशिया में किया जाता है। वहीं विदेश में भी इसका प्रयोग ताहिनी (Tahini) नाम के पेस्ट के रूप में किया जाता है।

तिल के फायदे

  • रिसर्च में सामने आया है कि इसमें सेसमीन नाम का एंटी ऑक्सिडेंट भी होता है जिसमें कैंसर  से लड़ने की शक्ति होती है।
  • इसमें मौजूद मोनो- सैचुरेटेड फैटी एसिड से शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम होता है।
  • इसमें मौजूद मैग्नीशियम, जिंक, कैल्श‍ियम, आयरन और सेलेनियम आद‍ि हार्ट को एक्टिव रखने में हेल्प करते हैं।
  • वहीं तिल का तेल मुंह के छालों और स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है।

4. गाजर

गाजर जमीन के अंदर उगने वाली सब्जी है। इसका वैज्ञानिक नाम डॉकस कैरोटा  है। जानकारी के मुताबिक एशिया के लोगों ने ही सबसे पहले इसकी खेती शुरू की थी। गाजर दिल, दिमाग, नस के साथ-साथ हेल्‍थ के लिए भी फायदेमंद है।

गाजर के रस में विटामिन A, B,C,D,E, G और K पाए जाते हैं जिससे हमारी बॉडी को काफी सारे न्‍यूट्रिएंट्स मिल जाते हैं।

बीटा-कैरोटीन  लाल, गहरे हरे, पीली  या फिर नारंगी रंग की सब्जी में पाया जाता है, इसलिए गाजर भी इसका एक मुख्य सोर्स है।

हमारी बॉडी बीटा-कैरोटीन को विटामिन-A में कन्वर्ट कर देती है। जिससे हमारे शरीर को काफी मात्रा में विटामिन-A मिलता है। एक गाजर किसी व्यक्ति के भी शरीर में विटामिन-A की दैनिक खपत का 300 % ज्यादा पूर्ति करती है।

गाजर के फायदे :

  • विटामिन A की कमी से रतौंधी  नामक बीमारी होती है और इस बीमारी में गाजर खाना काफी फायदेमंद है।
  • गाजर में कैरोटीन होता है जो कैंसर से लड़ने में मदद करता है। इससे प्रोस्टेट कैंसर , कोलन कैंसर, पेट का कैंसर  और ब्रेस्ट कैंसर  आदि को खत्म किया जा सकता है।
  • इसे रेग्युलर खाने से ब्लड कॉलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल किया जा सकता है , नहीं तो ब्‍लड कॉलेस्‍ट्रॉल दिल की बीमारी  का कारण बन जाता है।
  • गाजर खाने से पेट भर जाता है और फिर हमें जल्दी भूख नहीं लगती है इसलिए ये वजन कम  करने में भी हेल्प करती है।

5. मूंगफली

मूंगफली एक प्रकार का मेवा  है जिसका वैज्ञानिक नाम  है। इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन और हेल्दी फैट के साथ कई विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। जानकारी के मुताबिक 100 gm कच्ची मूंगफली में 1 Litre दूध के बराबर प्रोटीन होता है। तकनीकी रूप से इसे फली  के अंदर भी रखा जाता है।

इससे तेल, आटा और प्रोटीन  के अलावा भी कई चीजें बनती हैं और इससे बनी हुई चीजों का उपयोग डेजर्ट, केक , कन्फेक्शनरी , स्नैक्स और सॉस  बनाने में भी किया जाता है।

मूंगफली के फायदे

  • इसमें मैंग्‍नीज , विटामिन-E , फॉस्फोरस , मैग्नीशियम  भी पाया जाता है। ये हमारे शरीर की मिनरल्स और विटामिन की जरूरत को पूरा करते हैं।
  • इसमें मोनो-सैचुरेटेड फैट और पॉली-सैचुरेटेड फैट पाया जाता है जिससे कोलेस्ट्रोल कंट्रोल में रहता है।  इससे हार्ट से जुड़ी बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है।
  • कई स्टडीज में पाया गया है कि मूंगफली खाने से भूख कम लगती है। इसे वजन कम करने के लिए भी खाया जाता है। वहीं दूसरी ओर सैचुरेटेड फैट और अधिक कैलोरी होने के बाद भी इससे वजन नहीं बढ़ता। साथ ही साथ इसमें हाई प्रोटीन भी होता है जो मसल्स बनाने में मदद करते हैं।
  • इसमें मौजूद ओमेगा-6 से स्किन सॉफ्ट रहती है। साथ ही साथ एंटी-ऑक्सीडेंट होने के कारण इससे स्किन की झुर्रियों में भी कमी आती है।

निष्‍कर्ष

सर्दियों में हमारी बॉडी को बाहरी ठंड से बचने के लिए गर्म रहने की जरूरत होती है। हमारा शरीर नैचुरली अपने आपको कैलोरी बर्न करके गर्म रखता है। सर्दियों में शरीर में कैलोरी की जरूरत बढ़ जाती है। यही कारण है कि हम सर्दियों में किसी भी मौसम से ज्‍यादा खाना खा और पचा पाते हैं।

लेकिन, ठंड के मौसम में शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कमजोर पड़ जाती है। इसीलिए हमें खाने की चीजों को मौसम के मुताबिक ही खाना चाहिए। डॉक्‍टर इस मौसम में ठंडी चीजों को खाने से बचने की भी सलाह देते हैं। हमें अपने खाने में  एंटी ऑक्सिडेंट फूड को भी शामिल करना चाहिए।

अब आप समझ ही गए होंगे कि आपको सर्दियों में क्या खाना है? तो फिर देर किस बात की, आज से ही इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कीजिए। आपको कुछ ही दिनों में अपने आप में काफी अंतर दिखने लगेगा।

यदि आपको हमारे इस आर्टिकल से अपनी फिटनेस बढ़ाने में कुछ मदद मिली हो तो अपने अनुभव हमारे साथ शेयर करें। हम आपके दिए हुए सिलेक्टेड सजेशन्स को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status