Friday , 16 November 2018
Home » teeth problems » crooked teeth » इन आसान उपायों से आपके टेढ़े-मेढ़े अंदर दांत बिना तार ही हो जाएंगे सीधे

इन आसान उपायों से आपके टेढ़े-मेढ़े अंदर दांत बिना तार ही हो जाएंगे सीधे

इन आसान उपायों से आपके टेढ़े-मेढ़े  दांत हो जाएंगे सीधे

नमस्कार  दोस्तों आज हम आपको बता रहे हैं Treatment of crooked teeth in hindi  टेढ़े-मेढ़े दांतों को सीधा करने के घरेलु उपाय – दोस्तों दांत हमारे खूबसूरती का बेहद अहम हिस्सा होता है.लेकिन वही दांत अगर किसी कारण से अच्छा ना दिखे तो हम खुलकर हंस भी नहीं पाते. खासकर जिनके दांत टेढ़े-मेढ़े हो और दांतो के बीच में गैप हो तो व्यक्ति के मन में झिझक पैदा करता है. और लोग इस कमी को दूर करने के लिए ब्रेसेस का सहारा लेते हैं. जिसमें आपके दांत को सीधा करने के लिए तार से बांध दिया जाता है.

इसलिए हम आपको जो तरीके बता रहे हैं वो बिल्कुल घरेलू और देशी हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने टेढ़े-मेढ़े दांतों को एक जैसा बना सकते हैं.
सबसे पहले तो इस बात को जानने की आवश्यकता है कि टेढ़े-मेढ़े दांत के पीछे कारण क्या है.
मुंह से बाहर दांत निकलने और टेढ़े-मेढ़े आने के एक कारण हैं.
आपके दांत अगर आपके जबड़े के साइज से बड़े होंगे तो वो एक-दूसरे पर दबाव डालने का काम करते हैं. जिस कारण दांत टेढ़े होने लग जाते हैं.

Treatment of crooked teeth in hindi 

टेढ़े-मेढ़े दांतों को सीधा करने के घरेलु उपाय –

दोस्तों इस बात से तो भली-भांती वाकिफ होंगे की ब्रेसेस की सहायता से किस तरह दांतो को सीधा किया जाता है.

कई लोग दांतों पर तार लगने की वजह से असहज महसूस करते हैं. और कुछ हीं दिनों के बाद तंग आकर अपना तार निकलवा देते हैं. अगर आप भी इसी तरह की समस्या से परेशान हैं तो हमारे इस आर्टिकल में दिए जा रहे घरेलू नुस्खों की मदद से बिना ब्रेसेस लगवाए घर पर हीं बिना किसी खर्च या दवाई के अपनी टेढ़े-मेढ़े अंदर दांत को सीधे कर सकते हैं.
1. दोस्तों ये बात तो आप जानते हीं होंगे कि दांतो को अंदर करने के लिए दातों पर दबाव डालने की आवश्यकता होती है. इसलिए आप जब भी हो अपनी जीभ से दांतो पर दबाव बना सकते हैं. और उस काम को आपको लगातार करना होगा. इस तरीके से आपको अपने दांत सीधे करने में समय थोड़ा ज्यादा लगेगा. इसलिए इसमें धैर्य की काफी आवश्यकता है. आप चाहें तो अपनी जीभ के अलावा उंगली से भी दांतो पर दबाव बना सकते हैं.
2.  बिना तार के अगर आप अपने दांतों को अंदर करना चाहते हैं,Treatment of crooked teeth in hindi  तो इसके लिए अस्थाई ब्रेसेस भी कारगर है. जिसमें ब्रेसेस की जगह पर आपके दांतों पर प्लास्टिक का कवर लगाया जाता है. चुकी ये ट्रांसपैरेंट होता है इस वजह से इसे लगाने के बाद भी दांत बुरे नहीं दिखते. और इसको प्रयोग करना भी काफी आसान है.

Treatment of crooked teeth in hindi 

3. दोस्तों अपने दांतों पर दबाव डालने से पहले इस बात का खास ध्यान रखें कि ज्यादा दबाव भी कई बार परेशानी का कारण बन सकता है. जैसे कि आपके दांत ढीले हो सकते हैं. मसूड़ों में दर्द की शिकायत हो सकती है. इसलिए इस उपाय को बहुत हीं सही तरीके से करना चाहिए..} अगर ऐसा करने से आपको फायदा नजर ना आए तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें.
ये है टेढ़े-मेढ़े दांतों को सीधा करने के घरेलु उपाय,Treatment of crooked teeth in hindi  – इस तरह से थोड़े ज्यादा समय में लेकिन कम मेहनत और खर्चे में आप अपने टेढ़े-मेढ़े दांत को खूबसूरत बना सकते हैं.इसमें अगर किसी चीज की आवश्यकता है तो वो है धैर्य की. आप को हमारी यह पोस्ट कैसी  लगी कमेंट करके हमें जरुर बताएं.और अगर इस पोस्ट से सम्बंधितपका कोई सवाल है तो आप कमेंट के द्वारा हमें पूछ सकते हैं. आपने पोस्ट को पूरा पढ़ा इसके लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद .

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status