Friday , 21 September 2018
Home » पेड़ पौधे » aloe vera » एलोवेरा जूस बनाने की विधि और सावधानियां.

एलोवेरा जूस बनाने की विधि और सावधानियां.

एलो वेरा पिछले एक दशक में मुख्य रूप से अपने स्वास्थ्य लाभ के कारण बहुत गति से मशहूर हुआ है. और सिर्फ मशहूर ही नहीं हुआ बल्कि इसके स्वास्थ्य गुण भी ऐसे हैं के इसको पीने वाला व्यक्ति हमेशा एक्टिव और तंदुरुस्त रहता है. राजस्थान में बहुत लोग एलो वेरा की सब्जी बना कर अक्सर ही खाते हैं. भारत में सदियों से इसके उपयोग से अनेक लाभ बताये गए हैं.

ऐसे में अनेकों कंपनिया एलो वेरा जूस बना बना कर 10 रुपैये की चीज को हजारों में बेच रही हैं. आज हम आपको वही बताने जा रहें हैं के कैसे आप घर पर इसका जूस बना कर इन महंगे उत्पादों से बच सकें और इनको सुरक्षित रखने वाले इनके Preservatives से भी बचें जो इसकी  गुणवता को कम करते हैं. तो आइये जाने एलो वेरा जूस बनाने की विधि.

सबसे पहले आप आवस्यकता अनुसार एलोवेरा की पत्तियां ले और उसे अच्छी तरह पानी से धो ले उसके बाद चाकू से उसके किनारे के कांटे वाले भाग काट कर निकाल दें अब पत्तियों को सुविधानुसार छोटे-छोटे पीस में बांट लें फिर पत्तियों के टुकडे लेकर उसके ऊपर का हरा वाला छिलका निकाल कर अलग कर दें.

ध्यान रहे ऐसा करते समय पत्तियों के गूदे के ऊपर की पीले रंग की पर्त भी साथ में निकाल दें नहीं तो जूस में कड़वाहट रह जाएगी और आप उसका सेवन नहीं कर सकेंगे. ये कडवाहट एलो वेरा में मौजूद हानिकारक तत्वों की होती है जिनको एलो वेरा अपने आस पास के वायुमंडल से खींच कर वायुमंडल को साफ़ रखता है.

एलोवेरा के सफेद भाग को अलग करने के बाद उसे मिक्सी में डालें और दो मिनट के लिए मिक्सी को चला दें इससे एलोवेरा की पत्तियों का जेल एलोवेरा जूस में बदल जाएगा.

आयुर्वेदिक औषधी एलोवेरा के 31 बेहतरीन उपयोग एवं उस से होने वाले चमत्कारिक लाभ

अब इसे गिलास में निकालें और 30 से 50 मिली एलो वेरा जूस को एक गिलास पानी में मिला कर पीजिये.

ओरेज (संतरा ) जूस इसके स्वाद को टेस्टी बना देता है इससे एलोवेरा जूस स्वादिष्ट हो जाएगा और आपको पीने में दिक्कत नहीं होगी आइस क्यूब डालकर भी ले सकते है अगर आप डायट पर हैं तो इस एलोवेरा जूस को रोज पियें.

इसको आप एक बार में दो तीन दिन तक पीने के लिए भी बना कर फ्रिज में सुरक्षित रख सकते हैं. मगर दो तीन दिन से ज्यादा पुराना ना पियें. हमारी वेबसाइट से जुड़े रहने के लिए आप हमारा ये फेसबुक पेज ज़रूर लाइक करें.
[एलो वेरा जूस में काफी प्रोटीन, 10 तरह के विटामिन और 30 प्रकार के एंजाइम पाए जाते हैं. एलो वेरा के गुण अमृत समान हैं. इसके गुणों के जानने के लिए यहाँ क्लिक कर के पढ़ें. – एलोवेरा के औषधीय गुण और चमत्कारिक फायदे.

3 comments

  1. Rajkumari Trikha

    I want to get your messages, but i don’t want to give my pass word. Help

  2. Sir mera pet bahut bahar nikal gaya he to ese kese kam kiya jaye es bare me kuch bataye

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status