Wednesday , 26 September 2018
Home » How To » ऐसे न लगाएं मनी प्लांट, फायदे की जगह होगा नुकसान

ऐसे न लगाएं मनी प्लांट, फायदे की जगह होगा नुकसान

ऐसे न लगाएं मनी प्लांट, फायदे की जगह होगा नुकसान

घर में पॉजिटीव एनर्जी लाने के लिए हम ढेरों उपाय करते हैं, उनमें से मनी प्‍लांट लगाना सबसे प्रमुख उपायों में से एक है। माना जाता है कि मनी प्लांट लगाने से घर में धन-धान्य की बढ़ोतरी तो होती ही है, घर का वातावरण भी शुद्ध होता है। यही वजह है कि लोग अपने घरों में मनी प्लांट लगाते हैं। मनी प्लांट लगाने से निगेटिव एनर्जी घर से दूर रहती है। लेकिन अगर मनी प्लांट को सही दिशा में न लगाया जाये या इसका रख-रखाव ठीक तरह से ना किया जाये तो ये हमें नुकसान भी पहुंचा सकता है। मनी प्‍लांट का पौधा गलत दिशा में होने पर इसका हमारे ऊपर विप‍रीत प्रभाव पड़ता है। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम आपको बताते हैं कि घर में अगर मनी प्‍लांट सही तरीके से न लगाया जाएं तो इसके क्‍या नुकसान होते हैं।

मुरझाई पत्तियों को ना छांटना

मनी प्‍लांट के पौधे को हमेशा हरा-भरा रखें, उसे मुरझाने ना दें। इसके लिए प्रतिदिन पौधों को पानी देते रहें। यदि पत्तियां मुरझा जाएं तो उन्हें तुरंत छांट दें। मुरझाई पत्तियां नकारात्‍मकता लाती हैं। साथ ही हमेशा यह भी ध्यान रखें कि मनी प्लांट की बेलें कभी भी जमीन पर ना फैलाएं। ऐसा होना भी घर में कई तरह के नुकसान का कारण बन सकता है।

घर के बाहर मनी प्‍लांट लगाना

मनी प्‍लांट को कभी भी घर के बाहर नही लगाना चाहिए लगाएं, घर के अंदर लगाने से ही इस पौधे का लाभ मिलता है। हालांकि पौधे को सही दिशा में लगाना जरूरी है। इसके आस-पास स्‍वच्‍छता रखनी चाहिए।

मनी प्‍लांट को कहां लगाना चाहिए

मनी प्लांट को लगाने के लिए दक्षिण-पूर्व दिशा को सबसे अच्छा माना जाता है। इस दिशा में लगाने पर मनी प्लांट सुख-समृद्धि बढ़ाता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह घर, आंगन कहीं भी आसानी से लग जाता है। यह केवल पानी में भी लगाया जा सकता है और इसके रखरखाव के लिए भी ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है। इस बात का ध्‍यान रहे कि मनी प्लांट ऐसी जगह रखें जहां अधिक धूप ना हो। इसके पानी को हर सप्ताह बदल देना चाहिए।

मनी प्‍लांट को किस दिशा में नहीं लगाना चाहिए

मनी प्लांट को कभी भी उत्तर पूर्व दिशा में ना लगाएं। दरअसल उत्तर-पूर्व दिशा को सबसे ज्यादा निगेटिव माना जाता है। इस दिशा में मनी प्लांट लगाने पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने लगता है। मनी प्लांट धन के साथ-साथ रिश्तों में मधुरता लाने का काम भी करता है। इसलिए इसे पूर्व-पश्चिम दिशा में भी ना लगाएं। यह पति-पत्नी के बीच तनाव का कारण बन सकता है।

इस पोस्ट को अपने सभी मित्रो और पहचान वालो तक सोशियल मिडिया द्वारा पहुचाने के लिए कृपया शेयर जरुर करे

अन्य पोधो के फायदे नुकशान जानने के लिए यहा क्लिक करे 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status