Friday , 20 September 2019
Home » Uncategorized » अगर करना चाहते है डार्क सर्कल्स को दूर तो अपनाएं यह 5 प्रभावी घरेलू उपचार

अगर करना चाहते है डार्क सर्कल्स को दूर तो अपनाएं यह 5 प्रभावी घरेलू उपचार

 

अगर करना चाहते हँ डार्क सर्कल्स को दूर तो अपनाएं यह 5 प्रभावी घरेलू उपचार

क्या आप भी डार्क सर्कल्स से परेशान हैं? अगर हां, तो आप किसी कैमिकल युक्त प्रॉडक्ट्स में अपने पैसे खर्च किए बिना इनसे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपचारों को भी अपना सकती हैं। ऐसे में आपके लिए आज हम कुछ खास घरेलू उपचार लेकर आएं हैं और यह आपकी इस समस्या में काफी फायदेमंद साबित होंगे। आइए आपको बताते हैं कि किस तरह से आप बिना किसी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल किए अपने आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों से छुटकारा पा सकती हैं।

 

1. गुलाब जल-
गुलाब जल हमारे सौंदर्य को निखारने के लिए सबसे बेहतरीन माना जाता है, लेकिन अगर आप काले घेरों से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो ऐसे में आप कॉटन बॉल को गुलाब जल में डुबाकर इसे दस मिनट के लिए अपनी आंखों में लगाएं रखें, इससे आपकी आंखों के पास होने वाले काले घेरे जल्द ही दूर हो जाएंगे।

2. खीरा-
हम सभी इस बात को बखूबी जानती हैं कि खीरे में त्वचा को हल्का करने के गुण होते हैं, इसका इस्तेमाल करके आप आसानी से अपनी आंखों के पास के काले घेरों को कम करके अपनी आंखों को आराम दे सकती हैं। इसके लिए आप एक ताजा खीरा ले लें और फिर उसके स्लाइस कर लें। इसके बाद इसे अपनी आंखों में 10 से 15 मिनट तक लगाएं रखें और फिर आंखों को ठंड़े पानी से धो लें।

3. टमाटर और नींबू के रस का मिक्चर-
टमाटर और नींबू दोनों में ही स्किन पिगमेंटेशन को दूर करने के गुण होते हैं, जो हमारी त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करते हैं। इन दोनों ही चीजों का इस्तेमाल करके टैनिंग से भी निजात मिलती है। केवल इतना ही नहीं, यह हमारी आंखों को डार्क सर्कल्स से भी छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इस पेस्ट को आप 10 मिनट के लिए अपनी आंखों के आसपास लगाएं और फिर आंखों को ठंड़े पानी से धो लें।

4. आलू के स्लाइस-
आलू में हमारी त्वचा के पिगमेंटेशन को कम करने की क्षमता होती है, यही कारण है कि यह डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद करता है। इसके लिए आप आलू को पतली स्लाइसिस में काटकर अपनी आंखों में 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं रखें। इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें।

5. पुदीना-
पुदीने में कूलिंग एजेंट्स होते हैं, जो हमारी त्वचा की कोशिकाओं और उनकी परतों को अंदर से सही करते हैं। इससे आपको जल्द ही डार्क सर्कल्स से आराम मिल जाता है। इस उपचार के लिए आप 6 से 7 ताजा हरी पुदीने की पत्तियां ले लें और फिर उन्हें पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इसे अपनी आंखों के आस-पास लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं रखें, इसके बाद ठंड़े पानी से अपनी आंखों को धो लें।

इन सभी उपचारों का इस्तेमाल कर आप आसानी से अपनी आंखों के डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status