Thursday , 22 November 2018
Home » Uncategorized » सोडा कोल्ड ड्रिंक्स न पीने के ग़ज़ब के फायदे

सोडा कोल्ड ड्रिंक्स न पीने के ग़ज़ब के फायदे

Avoid-Drinks

सोडा कोल्ड ड्रिंक्स न पीने के ग़ज़ब के फायदे.

आम तौर पर गर्मियों में हमें अपने शारीर को ठंडा और संतुलित रखना होता है, जिसके लिए कुछ लोग निम्बू पानी, बेल जूस, गन्ने का जूस वगैरह पीते हैं,  कुदरती चीजें हमें कुछ भी नुकसान नहीं पहुंचाती और इनका स्वास्थ्यकारी असर भी पुरे दिन रहता है.

आज कल लोग जहाँ अपने स्वस्थ के प्रति बहुत जागरूक हो चुके हैं, वो ये सब जानना चाहते हैं के क्या करने या न करने से उनके शारीर पर क्या असर पड़ता है. इसी जागरूकता की वजह से आज लोग कोल्ड ड्रिंकस से दूर हो रहे हैं, तो क्या आप जानते हैं आपकी ये जागरूकता आपको कितना फायदा पहुंचा रही है? यहाँ हम आपको कोल्ड ड्रिंक्स न पीने के कुछ फायदों से रूबरू करवा रहे हैं.

1 दांतों की मजबूती

जैसा कि हम जानते हैं कैल्शियम हमारे दांतों के लिए बहुत जरूरी है और उसी तरह कोल्ड ड्रिंक्स को कैल्शियम किलर का नाम दिया जाता है. कोल्ड ड्रिंक्स की आदत से अक्सर लोगो को दांतों की शिकायत बढ़ जाती है, जिनमे से प्रमुख है CAVITY, इसके इलावा कोल्ड ड्रिंक्स पीने से दांतों की उपरी परत ख़तम हो जाती है, जिससे लोगों को दांतों में बार बार ठंडा या गरम लगने लग जाता है.

2 ब्लैडर की सुरक्षा

कोल्ड ड्रिंक्स में कई तरह के उत्तेजक तत्व होते हैं जो आपके ब्लैडर की कार्यशैली को प्रभावित करते हैं जैसे कि citric and phosphoric acids, acidic carbonation, artificial sweeteners और caffeine. जिन लोगों को ब्लैडर कैंसर या और ब्लैडर से जुडी हुई और समस्याएं हैं उनमे कोल्ड ड्रिंक्स पीने की आदत भी सामान्य से ज्यादा थी.

3 वजन कण्ट्रोल होगा

सोडा या कोल्ड ड्रिंक्स में बहुत ज्यादा मात्रा में शुगर होती है जिसे पचाना हमारे शारीर के लिए बहुत मुश्किल होता है क्योंकि ये शुगर  Artificial (बनावटी) होती है. ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स पीने की वजह से हमारे शारीर में मौजूद hypothalamus ग्रंथि की कार्यकुशलता धीरे धीरे ख़तम होने लगती है जो आगे चलकर मोटापे में बदल जाती है क्योंकि hypothalamus ग्रंथि हमारे शारीर की भूख मैनेजमेंट में अहम हैं. तो अगर हम कोल्ड ड्रिंक्स पीना छोड़ देते हैं वैसे ही हमारा वजन भी कण्ट्रोल होता है और शुगर जैसी बीमारी होने का खतरा भी कम हो जाता है.

4 ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल

सोडा या कोल्ड ड्रिंक्स के लगातार इस्तेमाल से शारीर में हाई ब्लड प्रेशर की सम्भावना बहुत कम हो जाती है.

कोल्ड ड्रिंक्स ना पीने के फायदे जारी हैं – Click on Next.

कोल्ड ड्रिंक्स ना पीने के फायदे जारी हैं – Click on Next.

no-softdrinks

कोल्ड ड्रिंक्स ना पीने के फायदे.

5 Daibetes या शुगर कण्ट्रोल

जैसा की हमने जाना कि सोडा या कोल्ड ड्रिंक्स Artificial शुगर के भंडार हैं जिनका लगातार इस्तेमाल एक अच्छे खासे इंसान को भी शुगर का मरीज बना देता है. तो जब हम कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन बंद कर देते हैं वैसे ही हमारा शुगर लेवल सामान्य होना शुरू हो जाता है.

शुगर के मरीजों में मोटापा एक अहम् कारन है और मोटापे की एक वजह है कोल्ड ड्रिंक्स और हमारा पाचन सिस्टम.

6 यूरिक एसिड कण्ट्रोल

कोल्ड ड्रिंक्स के लगातार इस्तेमाल से यूरिक एसिड असामान्य तरीके से बढ़ता है, जो कि गठिया जैसी बीमारियों की शुरुआत है. जैसे जैसे आप कोल्ड ड्रिंक्स की आदत को कम करते हैं यूरिक एसिड भी वैसे ही सामान्य होने लगता है.

7 किडनी की बीमारियों से मुक्ति

लगातार कोल्ड ड्रिंक्स आपकी किडनी में प्रजवलन पैदा करता है जिससे की आपको लगातार जलन की शिकायत होने लगती है जो आगे चलकर आपके kidneys को ख़तम कर सकता है.

ज्यादा और लगातार कोल्ड ड्रिंक्स पीने वाले लोगों में आम तौर पर kidney स्टोन की शिकायत हो जाती है. जिससे के उन्हें urine जाने में भी जलन होती है.

कोल्ड ड्रिंक्स और सोडा न पीकर हम अपनी किडनियों की लाइफ और कार्य कुशलता के साथ साथ पूरे शारीर के सिस्टम को भी दुरस्त कर देते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status