Saturday , 17 November 2018
Home » Uncategorized » अगर आपके पैरों में सूजन रहती हो तो अपनाएं ये नुस्खें, तुरंत दिखेगा असर

अगर आपके पैरों में सूजन रहती हो तो अपनाएं ये नुस्खें, तुरंत दिखेगा असर

पैरों में सूजन के कई कारण हो सकते हैं। कई बार ये शरीर की किसी बीमारी की वजह से होते हैं और कई बार इनके कारण बेहद सामान्य होते हैं। सर्दियों में अक्सर शीत लग जाने के कारण या नसों में खिंचाव के कारण पैरों में सूजन आ जाती है। इसके अलावा कई बार ज्यादा देर तक भारी वजन उठाने से, ज्यादा देर तक खड़े रहने से या किसी चोट के कारण पैरों में सूजन आ सकती है। सूजन के कारण पैरों में दर्द होने लगता है और चलना-फिरना मुश्किल हो जाता है। लेकिन इस समस्या को कुछ आसान घरेलू नुस्खों से आसानी से ठीक किया जा सकता है।

पैरों की सिंकाई

सिंकाई किसी भी अंग की सूजन कम करने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका है। सिंकाई से नसों में आई सूजन कम होती है और दर्द में भी आराम मिलता है। पैरों की सिंकाई के लिए पानी गर्म कर लें और दो टब ले लें। अब एक टब में गुनगुना पानी भर लें और दूसरे टब में सामान्य या हल्का ठंडा पानी। जिस पैर में सूजन है उसे पहले 5 मिनट गुनगुने पानी में डालें और फिर 5 मिनट ठंडे पानी में रखें। इससे सूजन और दर्द में आराम मिलेगा।

सेंधा नमक

दर्द और सूजन को कम करने के लिए सेंधा नमक भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें कई ऐसे खनिज तत्व होते हैं जो सूजन को ठीक करते हैं। इसके प्रयोग के लिए गुनगुने पानी में दो चम्मच सेंधा नमक मिलाएं। अब किसी सूती कपड़े को इस पानी में भिगाकर पैरों की सिंकाई करें। दिन में दो-तीन बार सिंकाई करने से पैरों की सूजन खत्म हो जाती है।

धनिया के पत्ते और बीज

धनिया में कई पोषक तत्व, विटामिन्स और एसिड होते हैं। धनिया के सेवन से पेट की समस्याएं नहीं होती हैं लेकिन क्या आपको पता है कि धनिया सूजन को भी ठीक करता है? धनिया की ताजी पत्तियां और धनिया के सूखे बीज दोनों में ही सूजन को ठीक करने का गुण होता है। अगर आपके पैरों में सूजन है तो एक कप पानी को उबलने के लिए रख दें और इसमें तीन चम्मच साबुत धनिया डाल दें। इसे उबलकर पकने दें जब तक कि पानी आधा ग्लास न बचे। इसके बाद इसे उतारकर छान लें और एक चम्मच शहद डालकर पी लें। दिन में दो बार पीने से ही आपके पैरों की सूजन ठीक हो जाएगी।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल भी पैरों की सूजन के लिए एक बेहतरीन उपाय है। इसके प्रयोग के लिए सबसे पहले थोड़े से ऑलिव ऑयल में दो-तीन कली लहसुन काटकर भून लें और फिर इसमें से लहसुन अलग कर लें। अब इस तेल को पैरों पर लगाकर दिन में दो-तीन बार मालिश करें। इससे आपके पैरों की सूजन ठीक हो जाएगी और दर्द में भी राहत मिलेगा। इसके अलावा ऑलिव ऑयल पैरों में स्किन की ड्राईनेस की समस्या को भी दूर करता है।

खीरा व नीबू पानी

पैरों में सूजन को कम करने के लिए खीरा व नीबू पानी रामबाण औषधि का काम करता है |क्योकि इन दोनों में सूजन को ख़तम करने के तत्व पाए जाते है |इसके लिए आप खीरे व नीबू पानी का इस्तेमाल करे |आपने एक जग में एक खीरे को काटकर उसके टुकड़े करके डाल देने और ऐसे ही नीबू को काटकर डाल देना है और जब भी आपको पानी पीने की इच्छा हो टब ही आपने सादे पानी को छोड़कर इस पानी का सेवन करना ही इससे भी पैरों में सूजन कम हो जाएगी |

18 प्रकार के कोढ़ और 80 प्रकार के वात रोग कोढ़ , सफेद दाग, लकवा, मोटापा और नेत्र रोगों का काल

 

अदरक

पैरों में आई सूजन को कम करने के लिए आप अदरक का भी इस्तेमाल कर सकते है |पैरों में आई सूजन की वजह सशरी में सोडियम की मात्रा का अधिक होना भी होता है |ऐसे में आप अदरक की चाय बना कर पिए |या फिर अदरक को कच्चा खाये |या फिर आप अदरक का तेल बना कर उसकी पैरों पर मालिश करे |इससे भी हमारे शरीर में सोडियम पतला हो जाता है जिससे हमारे पैरों में आई सूजन कम हो जाती है |

नियमित व्यायाम

पैरों में सूजन अक्सर नसों के खिंचाव के कारण आती है। अगर आपके पैरों में बार-बार सूजन आ जाती है तो इसका कारण नसों की कमजोरी या कोई अन्य बीमारी है। इसलिए पैरों में सूजन से बचने के लिए और पूरे शरीर की फिटनेस के लिए दिनभर में कम से कम आधे घंटे पैदल चलना और थोड़ा समय व्यायाम करना जरूरी है। अगर आप बाहर नहीं जा सकते तो कमरे में या छत पर ही थोड़ी देर टहलें और व्यायाम करें। रोज सुबह उठकर अपने शरीर को स्ट्रेच करें और एक जगह पर देर तक न बैठे रहें।

Joint Rebuilder – घुटनों का दर्द, कमर का दर्द, सर्वाइकल, साइटिका या स्लिप डिस्क सबकी रामबाण दवा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status