Friday , 20 July 2018
Home » vastu tips » नए साल में चाहिए सुख-समृद्धि व धन-दौलत, तो तुरंत कर लें ये 10 काम

नए साल में चाहिए सुख-समृद्धि व धन-दौलत, तो तुरंत कर लें ये 10 काम

नए साल में चाहिए सुख-समृद्धि व धन-दौलत, तो तुरंत कर लें ये 10 काम

साल 2016 को इतिहास बनने में बस कुछ ही दिन हैं, जबकि साल 2017 दस्तक देने को आतुर है। हर कोई गुजरते साल को क्या खोया, क्या पाया की तर्ज पर चीड़-फाड़ करने में जुटा है, तो वहीं नए साल की स्वागत की तैयारियां भी जोरों पर हैं। नए साल के आगमन के साथ ही लोगों के जेहन में एक ही सवाल आता है कि ‘नया साल कैसा होगा? ऐसा क्या करें, जिससे सालभर सुख-समृद्धि व धन-दौलत की बरसात हो। …तो नए साल में यदि सुख-समृद्धि व धन-दौलत चाहते हैं, तो तुरंत यहां बताए उपाय कर लें। इसे करने से लक्ष्मीजी आप पर सालभर मेहरबान रहेंगी। जी हां, हम बात कर रहे हैं घर में मौजूद टूटी-फूटी वस्तुओं की। यदि आपके घर में ये 10 चीजें घर के किसी में जमा हैं, तो उन्हें तुरंत घर से बाहर फेंक दें, क्योंकि घर में इन टूटी-फूटी चीजों के रहने से लक्ष्मीजी रूठ सकती हैं।

टूटा कांच लाता है दुर्भाग्य…

घर में यदि टूटी हुआ कांच रखा है, तो इससे घर में कई तरह की परेशानियां आ सकती हैं। घर में टूटा हुआ कांच रखना बेहद अशुभ माना गया है, यह घर के सभी सदस्यों के जीवन में दुर्भाग्य लाता है। टूटे कांच से घर का पैसा पानी की तरह बह जाता है। इतना ही नहीं, इससे फैमिली वालों को मसानसिक तनावा का सामना करना पड़ता है।

टूटे बर्तन

वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर में टूटे बर्तन नहीं रखने चाहिए। यदि घर में टूटे-फूटे बर्तन रखे हैं, तो मां लक्ष्मी रूठ सकती हैं। ऐसे बर्तन न सिर्फ घर में जगह घेरते हैं, बल्कि घर में वास्तुदोष भी प्रकट होता है। ऐसे बर्तनों में खाना तो गलती से भी नहीं खाना चाहिए। कहते हैं टूटे बर्तन में खाना खाने से किस्मत टूट जाती है।

टूटा  हुआ पलंग

क्या आपके रिश्तों में पहले जैसी गरमाहट नहीं है। यदि ऐसा है, तो चेक करें, कहीं आपके पलंग में वास्तु दोष तो नहीं है। जी हां, आप जिस पलंग में सोते हैं, वह खंडित तो नहीं है। वास्तु के अनुसार, खंडित यानी टूटा  हुआ पलंग पति-पत्नी के रिश्ते में दरार लाता है। पलंग सही नहीं, तो रिश्ते भी मधुर नहीं रहते। इसे नया साल श्ुारू होने से पहले सही करा लें।

बंद घड़ी

पहली बात तो घर में ज्यादा घडिय़ां भी नहीं होनी चाहिए। घड़ी को सही दिशा यानी हमेश उत्तर दिशा की दीवार पर ही लगानी चाहिए। हम आपको बता दें कि घर में रखी चालू घड़ी जहां आपके जीवन को गति प्रदान करती है, तो वही बंद घड़ी आपकी किस्मत को बंद भी कर देती है। घर में रखी घड़ी यदि टूटी है…बंद पड़ी है, तो इससे घर के सदस्यों की प्रगति में अवरोध पैदा होता है। इना ही नहीं, बंद घड़ी से कोई भी काम सही समय पर नहीं होता है। ऐसे में आज ही तय कर लें कि घर में जितनी भी ऐसी घड़ी रखी हैं, उन्हें घर से बाहर कर दें और जीवन को नए साल में दें एक नई रफ्तार।

खंडित मूर्ति

कुछ लोगों की आदत होती है कि घर में कोई भगवान की मूर्ति खंडित हो जाती है, तो उसे शांत नहीं करते। दरअसल, इसके पीछे एक ही वजह है, वह यह कि उस मूर्ति से व्यक्ति को खास लगाव होता है। वह मूर्ति तोहफे में मिली होती है या फिर वह आपके खास भगवान की मूर्ति होती है। हम आपको बता दें कि घर में भगवान की खंडित मूर्ति की पूजा गलती से भी न करें,क्योंकि ऐसा करने से घर में कई तरह की परेशानियां पैदा हो सकती हैं।

टूटा-फूटा फर्नीचर

हर घर में अमूमन टूटे फर्नीचर का कवाड़ देखने को मिल जाएगा। समझ में यह नहीं आता कि लोग ऐसा पर्नीचर घर में रखते क्यों हैं। हम आपको बता दें कि वास्तु के अनुसार, घर में इस तरह का फर्नीचर दुर्भाग्य लाता है। घर के सदस्यों की तरक्की रुक जाती है। घर में टूटा-फूटा फर्नीचर आर्थिक नुकसान भी पहुंचाता है।

टूटी तस्वीर

कहते हैं कांच का टूटना शुभ होता है, लेकिन यह भी दशा-काल व चौघडिय़ा पर निर्भर करता है कि उस वक्त का समय शुभ है या नहीं…। कई घरों में हम देखते है कि तस्वीर टूट जाती है, फिर लोगस पर टेप वगैरह लगा के घर में रखे रहते हैं, जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। दरअसल, घर में रखी टूटी तस्वीर वास्तुदोष व दुर्भाग्य का सूचक है।

खराब बिजली के सामान

ज्यादातर घरों में बिगड़े हुए बिजली के सामान भी मिल जाते हैं। ऐसे सामान कवाड़ में जमा होते हैं। घर की छत में किसी कोने में शोभा बढ़ा रहे होते हैं, लेकिन शायद आपको पता नहीं घर में रखे खराब बिजली के सामान बेहद हानिकारक होते हैं। ये जीवन की तरक्की में अवरोध डालते हैं। आप हर काम अच्छा करते हैं, लेकिन आपको उसका प्रतिफल नहीं मिल पाता। फिर आप अपनी किस्मत को कोसते हैं। इसमें किस्मत नहीं, बल्कि आपके घर में जमा कवाड आपका कवाड़ा कर रहा है। इसके तुरंत हटा दें।

दरवाजा कहीं से टूटा तो नहीं

यदि आपके मेन गेट से आवाज आती है, तो मानकर चलिए कि आपके घर में दरवाजों से जुड़ा कोई वास्तुदोष है। ऐसे में दरवाजे को ठीक करें। सबसे पहले यह देखें कि दरवाजा कहीं से टूटा तो नहीं। यदि टूटा है, तो इसकी मरम्मत करा लें। आवाज क्यों आती है, इसकी वजह पता करके इसकी आवाज भी बंद करवाएं। जिन घरों के दरवाजे टूटे होते हैं या फिर जिन दरवाजों से आवाज आती है, उस द्वार से देवी लक्ष्मी कभी भी घर में प्रवेश नहीं करतीं। उस घर में बरकत नहीं होती। हमेशा आर्थिक नुकसान होता है।

खराब पेन

जीवन में बंद या खराब पेनों का भी विरीत असर पड़ता है। जिन घरों में खराब व बंद पेनों का ढेर होता है, वहां बच्चों की पढ़ाई में मन नहीं लगता। ऐसे बच्चे कॅरियर संबंधी फैसले लेने में डर महसूस करने लगते हैं। यदि ऐसी स्थिति ऑफिस में है, तो कॅरियर संबंधी कई तरह की परेशानियां उत्पन्न हो सकता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status