Wednesday , 14 November 2018
Home » सब्जिया » Heart diabetes और Bp के लिए अद्भुत है ग्वार फली।

Heart diabetes और Bp के लिए अद्भुत है ग्वार फली।

ग्वार फली – Health-benefits-of-cluster-beans

कई लोग ऐसें होते है जिन्हें ग्वार फली खाना पसंद नहीं होता है। लेकिन इसको खाने के स्वास्थ्य लाभ के बारें में आप नहीं जानते है। इसे खाने से कई गंभीर बीमारियों से निजात भी मिल जाता है। इसमें अधिक मात्रा में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो कि डायबिटीज और शरीर में उपस्थिति कोलोस्ट्राल को कम कर देता है।

ग्वार फली में प्रोटीन, घुलनशील फाइबर, अनेक प्रकार के विटामिन, जैसे विटामिन के, सी और ए और भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं। इनके अलावा इसमें फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम भी पाए जाते हैं। सबसे अच्‍छी बात तो यह है कि इसमें किसी तरह का कोलेस्ट्रॉल या वसा नहीं पाया जाता है। इसे जबरदस्त टॉनिक माना जा सकता है। जानिए इसको खाने होने वाले फायदों के बारें में।

पाचन तंत्र को रखे फिट ग्वार फली

इस फली में फाइबर अधिक मात्रा में पाए जाने के कारण ये पाचन संबंधी समस्याओं से आपको बचा सकता है। इसका सेवन करने से यह शरीर के सभी प्रकार के विषैले तत्‍व बाहर निकल जाते हैं और पाचन संबंधी समस्‍याओं का निदान हो जाता है।

दिल को रखे स्वास्थ्य ग्वार फली

ग्वार फली आपके दिल को भी हेल्दी रखती है, क्योंकि इसमें कोलेस्ट्राल घटाने के गुण होते है। साथ ही इसमें फाइबर और पौटेशियम अघिक पाया जाता है। जो कि आपके दिल के लिए फाय़देमंद होता है।

हड्डियों को मजबूत करे ग्वार फली

ग्वार फलीमें अधिक मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है। जोकि आपकी हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। साथ ही उन्हें स्वस्थ्य रखती है।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

इन फली का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से शरीर में सभी पोषक तत्‍वों की कमी पूरी हो जाती है। विटामिन के की पर्याप्‍त मात्रा, इसमें होने के कारण यह हड्डियों को मजबूत करने और भ्रूण के विकास में सहायक होता है। इसमे फॉलिक एसिड भी भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर को स्‍वस्‍थ बनाये रखने में मदद करता है।

डायबिटीज को करें कंट्रोल

ग्वार फली में ग्लाइकोनुट्रीन्ट्स तत्व होते हैं, जो बॉडी में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में सहायक हैं। इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। साथ ही यह इंसुलिन की मात्रा में इजाफा होता है। इसके आहार फाइबर भोजन को पचाने में बेहद मददगार होते हैं। कच्ची फलियों को चबाना डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद भी है।

मधुमेह के रोगियों के लिए वरदान है एंटी डायबिटिक रस  ( Anti Diabetic Juice ) मात्र 15 दिन में रिजल्ट देखिये !!!

ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाएं

ग्वार फली में मौजूद आयरन से हीमोग्लोबिन उत्पादन बढ़ता है, जिससे शरीर में खून की उचित आपूर्ति होती है। इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स से भी ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद मिलती है।

ब्लड प्रेशर को रखें कंट्रोल में

हाइपोग्लाइसेमिक और हाइपोलिपिड़ेमिक तत्वों की वजह से ये सब्जी हाइपरटेंशन से पीड़ित लोगों के लिए बेहतर विकल्प है। इसमें पाए जाने वाले यौगिक ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल करने में सहायक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status