Friday , 16 November 2018
Home » सब्जिया » आलू » जाने ,आलू का रस पीने के 12 अनोखो फायदे ..!!

जाने ,आलू का रस पीने के 12 अनोखो फायदे ..!!

POTATO JUICE BENEFITS

हर इंसान को आलू खाना पंसद होता है। इसे सभी अपने-अपने तरीके से रेसिपी बनाकर खाते है। लेकिन आप जानते है कि यह हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। इसका सेवन करने से आपको कई बीमारियों से निजात मिल जाता है। इसका इस्तेमाल करने से केवल सेहत ही नहीं बल्कि सौंदर्य के लिए भी किया जाता है। कई लोग मानते है कि आलू खाने से आप मोटे हो जाएगे। जबकि ऐसा कुछ नहीं है |

आमतौर पर जब आलू खाएं जाते हैं या तो उसकी सब्जी बनाकर खाई जाती है या फिर चिप्स बनाकर खाएं जाते हैं जो कि बच्चों को बहुत पसंद आता है. दरअसल जब आलू को तला जाता है और डीप फ्राई करने के कारण आलू से मोटापा बढ़ता है. इस वजह से लोग आलू खाने से मना करते हैं. खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों के लिए
क्या आप जानते हैं आलू में बहुत अधिक मात्रा में पोटैशियम पाया जाता हैं. जो कि सेहत के लिए फायदेमंद है. ऐसे में आपको कोशिश करनी चाहिए कि जब आप आलू का इस्तेमाल करें तो उसे अच्छे से धोकर बिना छिलका उतारे ही इस्तेमाल करें. ताकि इसमें मौजूद पौटेशियम का पूरा-पूरा फायदा मिल सके.

आलू को उबालकर या गर्म रेत अथवा गर्म राख में भूनकर खाना लाभकारी है। सूखे आलू में 8.5 प्रतिशत प्रोटीन होता है जबकि सूखे चावलों में 6-7 प्रतिशत प्रोटीन होता है। इस प्रकार आलू में अधिक प्रोटीन पाया जाता है। जिस तरह आलू हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है। उससे ज्यादा फायदेमंद इसका रस है। इसका सेवन करने आपको कई बीमारियों से निजात मिल जाता है।

आलू के रस में अधिक मात्रा में आयरन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन ए, बी और सी पाया जाता है। जो कि आपके शरीर में बहुत महत्वपूर्ण है। जानिए इसका रस रोजाना पीने से क्या फायदा है?

आलू का रस पीने के फायदे / benefit of potato juice

One comment

  1. You have a lot of knowledge. Thanks

  2. JAGDISH AGGARWAL

    pl tell how much potato juice should be taken and when.

  3. Praveen Kumar sinha

    Please Hypo thyroid thik ho sakta h, iska medicine bataye

  4. आलू का जूस कैसे बनाना है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status