Sunday , 28 May 2017
Home » Beauty » Acne Home Remedies | Pimple Home Remedies | Blackheads Home Remedies » जवान और खूबसूरत दिखने के लिए करे ये काम।

जवान और खूबसूरत दिखने के लिए करे ये काम।

जवान और खूबसूरत दिखने के लिए करे ये काम।

खूबसूरत और जवान दिखना हर किसी की चाहत होती हैं, इस के लिए हम कई तरह के संसाधन इस्तेमाल करते हैं। जिनमे ज़्यादातर केमिकल बेस्ड उत्पाद इस्तेमाल करने से हमारा चेहरा जवान दिखने की बजाये डल और समय से पहले बूढा दिखने लग जाता हैं।
आज हम आपको बताएँगे ऐसे घरेलु टिप्स जिनको इस्तेमाल करने से आप पहले से जवान और खूबसूरत दिखेंगे।

चेहरे की सफाई

अगर आप धुल और पोलूशन भरे माहौल में रहते हैं तो चेहरे को दिन में कम से कम चार बार धोना चाहिए। दिन में चेहरे को कई बार धोने से चेहरे पर धूल और अनावश्यक कणों का संचय नहीं होता है। और आपकी त्‍वचा पर उम्र का असर कम दिखता है। तैलीय त्‍वचा को दिन में कई बार धोना चाहिए।

रोज़ाना शेव ना करे।

अगर आप यंग और हैंडसम दिखने की चाह रखते हैं तो रोज़ शेव करने से बचे। रोज शेव करने से आपकी त्‍वचा की ऊपरी परत पर असर पड़ता है। इससे चेहरे की त्‍वचा खुरदरी हो जाती है। इसलिए हर रोज शेव करने से बचें। यह आपके लिए सबसे महत्‍वपूर्ण उपाय है।

त्‍वचा की नमी बनाये रखे।

त्वचा को मॉइस्‍चराइज करना त्‍वचा को ड्राई होने से रोकता है। और ड्राईनेस को दूर करने का यह सबसे अच्‍छा तरीका है। सूखी त्‍वचा से आप अपनी वास्‍तव उम्र से ज्‍यादा बड़े लगने लगते हैं। त्‍वचा मॉइस्‍चराइजिंग झुर्रियों को रोकने में मदद करता है। इसलिए अपने चेहरे को रोज क्लीन और मॉइस्‍चराइज करें। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो सोप-फ्री क्लींजर का इस्तेमाल करें।

नित्य क्लीजिंग करें

अपनी दिनचर्या में क्लीजिंग, टोनिंग, मास्चराइजिंग और एक्सपोलिएटिंग को शामिल कर त्वचा में झुर्रियां और ढीलापन आने से रोकें। प्रतिदिन 2 बार सुबह और रात में त्वचा की सफाई करें। क्लीजिंग लोशन आप की त्वचा से धूल एवं गन्दगी हटाकर उसे स्वस्थ और जवां बनाता हैं। क्लीजिंग हमेशा शेविंग करने से पूर्व करें क्‍योंकि इससे शेविंग आसानी से हो जाती है।

आंखों की देखभाल

अगर आप युवा और सुंदर दिखने की चाह रखते हैं तो आपको अपनी आंखों के नीचे बैगिज से छुटकारा पाना होगा। इसके लिए आपको तीन दिन में एक बार खीरे से बने पैक का उपयोग करना होगा। आंखों के आसपास की समस्‍याएं सबसे अधिक वॉटर रिटेंशन या अत्यधिक तनाव के कारण होता है।

बालों की देखभाल

अक्सर पुरुष बालों पर शैंपू लगाने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल जरूरी नहीं समझते लेकिन बालों के लिए कंडीशनर की जरूरत पुरुषों को भी उतनी ही है, जितनी महिलाओं को। इससे बालों की नमी और चमक लंबे समय तक बरकरार रहती है। इसके अलावा यंग और हैंडसम दिखने के लिए असमय सफेद बालों को कलर करना भी जरूरी है। या फिर पुरुष अपना रंगरूप बदलने के लिए विभिन्‍न प्रकार का हेयर कलर आजमा सकते हैं। बालों को कलर करने से बालों की खोई चमक वापस आ जाती है।

दांतों की देखभाल

दांतों का सौंदर्य बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान है। अच्छे और सफेद दांत व्यक्तित्व को चार चांद लगा देते हैं। वहीं, दांत अगर पीले हों तो बहुत आकर्षक चेहरा भी सुंदर नहीं लगता। दांतों को चमचमाता व सफेद बनाने के लिए अनेक प्रोडक्ट्स बाजार में उपलब्ध हैं।

धूम्रपान से दूरी

धूम्रपान करना आपकी सेहत और सुंदरता दोनों के लिए बहुत नुकसानदेह होता है। सिगरेट पीने से सेहत पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों का असर चेहरे पर भी साफ नजर आता है। साथ ही सिगरेट से चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं और होंठ भी काले हो जाते हैं। अगर जवां और खूबसूरत त्‍वचा चाहते हैं तो धूम्रपान से दूरी बना कर रखें।

[Click Here to Read. 7 दिन में चेहरे को निखारने के लिए घर पर बनाये ये शेक।] 

 

4 comments

  1. bahut achcha

  2. चम्पेस

    में थोड़ा कला हु तो अच्छा दिखन ह तो में क्या करूँ

  3. Mere aksar patte me khujali ho jati h me kya karu

Leave a Reply

Your email address will not be published.