Thursday , 20 September 2018
Home » Beauty » Acne Home Remedies | Pimple Home Remedies | Blackheads Home Remedies » पुरुषों के चेहरे के निखार के लिए विशेष नुस्खे।

पुरुषों के चेहरे के निखार के लिए विशेष नुस्खे।

पुरुषों के चेहरे के निखार के लिए विशेष नुस्खे।

Purusho ke chehre ke nikhar ke liye vishesh nuskhe

पुरुषों की त्वचा स्त्रियों के मुकाबले थोड़ी हार्ड होती है इसलिए वो अपनी त्वचा की सुंदरता को निखारने के लिए ख़ास विशेष घरेलु नुस्खे अपना कर इसको चार चाँद लगा सकते हैं। आइये जाने।

स्क्रब face scrub

डेड स्किन, ब्लैक हैड्स और व्हाइट हैड्स रिमूव करने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार स्क्रब करें। इससे चेहरे पर निखार तो आएगा साथ ही त्वचा भी जवां रहेगी। पुरूषों के लिए चावल से बना स्‍क्रब सही रहता है। चावल में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट पाये जाते है। जो त्‍वचा की रंगत को निखारता है। इसे बनाने के लिए आधा कप दही में दो बडे चम्मच चावल का आटा मिलाएं और नहाने से पहले इसे पूरे शरीर पर लगाएं, 10 मिनट के बाद धो लें।

संतरा मुल्तानी मिट्टी multani mitti

संतरे के छिलको का पैक मुंहासों को दूर करने में पुरूषों की काफी मदद करता है। इसका पैक बनाने के लिए संतरे के छिलकों को छाया में सुखाकर बारिक पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट में दुगुनी मात्रा में पिसी हुई मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को पन्द्रह मिनट पानी में भिगोने के बाद मुहांसों पर लेप करें। दस मिनट लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

पपीता papita

पपीता पाचन क्रिया को संतुलित रखने के साथ आपके चेहरे को भी बेदाग बनाता है। कई बार पुरूषों के चेहरे पर काले-काले धब्‍बे हो जाते है। इनको दूर कने के लिए पपीता बहुत ही फायदेमंद होता है। अगर आपके चेहरे पर काले धब्बे हो गए हों तो खीरे, पपीता और टमाटर का रस बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लेप करें। चेहरे पर लेप को बीस मिनट लगा रहने के बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। इसके लगातार इस्‍तेमाल से धीरे-धीरे आपके चेहरे के सारे धब्बे गायब हो जाएंगे और त्वचा में निखार भी आएगा।

बेसन besan

पुरूषों की त्‍वचा महिलाओं के मुकाबले सख्‍त होती है। इसलिए उसकी देखभाल के लिए ज्‍यादा मेहनत करनी पड़ती हैं। बेसन से बने फेस पैक के लगातार प्रयोग से पुरूषों में बढ़ती उम्र के कारण उत्‍पन्‍न झुर्रियों को दूर किया जा सकता है। इसके लिए गुनगुने पानी मे थोडा सा बेसन मिलाकर पेस्ट बना लें, इससे त्‍वचा को साफ कर लें। अब एक चम्मच शहद नीचे से ऊपर की तरफ लगाए। आधे घंटे बाद धो लें।

जौ का आटा jau ka aata

जौ का आटा कुदरती तौर पर त्‍वचा को कोमल, गोरा और चमकदार बनाता है। इसलिए चेहरे की त्‍वचा को कोमल बनाने के लिए आप जौ के आटे से बने फेस पैक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए जौ का आटा और शहद का गाढ़ा पेस्ट बनाकर चेहरे, गले, हाथ पर लगायें। थोड़ा सूख जाने के बाद इस पेस्ट के उपर दही का लेप लगायें। लगभग 30 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा, गला, हाथ साफ कर लें।

टमाटर tamatar

टमाटर में लिकोपेन तत्व पाया जाता है जो कि त्‍वचा के लिए एंटी एजिंग के रूप में भी काम करता है। सौंदर्य विशेषज्ञों का कहना है कि अगर चेहरे को निखारना है तो टमाटर में शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इसे रोजाना और लगातार लगाने से फर्क नजर आने लगेगा और आपकी त्वचा जवां दिखेगी। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो टमाटर और नींबू का फेस पैक लगाए। इसके लिए एक टमाटर और नींबू का रस मिलाकर आंखों के हिस्से को छोड़कर पूरे चेहरे पर लगाऍ।

सेब seb

पुरूषों की त्‍वचा के लिए सेब बहुत फायदेमंद होता है। सेब को महीन पीस कर उसमें शहद तथा जौ का आटा मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लें। और इस पेस्ट को चेहरे पर लगायें। 30 मिनट पेस्‍ट को चेहरे पर लगाने के बाद हल्‍के गुनगुने पानी से धो लें, ऐसा करने से चेहरा आकर्षक दिखायी देता हैं।

शेव करने से पहले ध्यान दें shave karne se pahle dhyan de

पुरूषों को कई बार शेव करने में ज्यादा दिक्कत होती है क्योकि उनकी त्वचा हार्ड होती है। इसलिए शेव करने से पहले नींबू का रस या शेविंग जेल लगाएं। इससे शेव आसानी से बन जाती है और साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि फोम का ज्यादा इस्तेमाल त्वचा को नुकसान पहुंचाता है।

[Must Read स्किन को फेयर और आकर्षक बनाने का सर्वोत्तम उपाय – बादाम दूध।]

 face ko gora kaise banaye, face ko kaise nikhare, face nikharne ke ghareu upay, face nikhar tips

2 comments

  1. Thanx &,good farmullas.

  2. Home made formula is good
    Nd this is essy for use

  3. Thanx I will try

  4. Thank you

    Yery

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status