Saturday , 16 December 2017
Home » Health » motapa » fitness » जिम जाने वाले ज़रूर रखें ध्यान हैल्दी फूड्स का.

जिम जाने वाले ज़रूर रखें ध्यान हैल्दी फूड्स का.

Gym jane wale log kya khaye.

जिम जाना आजकल सेहत का पर्याय बन गया है. अक्सर शहरों में स्वस्थ से चिंतित लोग जिम जाते हैं. जिम के कुछ फायदे भी हैं और अगर कुछ सावधानियां ना रखीं जाए तो कुछ नुक्सान भी हैं. वो एक अलग विषय है. आज हम आपको सिर्फ ये बताएँगे के जिम जाने वाले लोगों को अपने भोजन में किन खाद्य पदार्थों का विशेष ध्यान देना चाहिए. क्यूंकि ऐसा ना करने पर आपने अक्सर ही कुछ लोगों को देखा होगा के वो जिम तो जाते हैं, मगर उनकी सेहत नहीं बन पाती, और अगर कोई फालतू के सप्लीमेंट खा कर कुछ बनती भी है तो कुछ ही दिनों में फिर गुब्बारे से हवा निकले जैसे हो जाते हैं. तो आइये जानते है उन हैल्दी फूड्स का जिनको खा कर आपका जिम जाने का उद्देश्य भी पूरा हो जाएगा.

जिम जाने वाले ज़रूर रखें ध्यान हैल्दी फूड्स का.

फल

ताज़ा फल शरीर को उर्जा प्रदान करते हैं. मौसम में आने वाले मौसमी फलों का सेवन ज़रूर करना चाहिए. ये ताज़े और सस्ते होने के साथ साथ अधिक गुणकारी होते हैं. वर्कआउट करने वाले लोगों को अनार, चुकंदर, संतरा, सेब, केला आदि फलों को रोज़ बदल बदल कर खाना चाहिए.

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां एंटी ऑक्सीडेंट का बेहतरीन स्त्रोत होती हैं. इस से मांसपेशियां बेहतर काम करती हैं. वर्कआउट के बाद हरी सब्जियों का सेवन शरीर को रिलैक्स और ताक़त देता है. आपने बचपन में एक कार्टून देखा होगा पोपेय, इसमें हीरो जब कमजोरी और थकान महसूस करता है तो  तुरंत पालक खा लेता है और सुपर मैन बन जाता है. कुछ ऐसा ही जादू है इस पालक के हरे साग का. तो निरंतर हरी सब्जियों का सेवन आपको बहुत ताक़त देगा. (पथरी के मरीज पालक का सेवन ना करें.)

साबुत अनाज.

साबुत अनाज विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन आदि पोषक तत्वों का बेहतरीन स्त्रोत होता है. रात में मूंग, गेंहू, चने आदि भिगो कर रखे और सुबह इनको चबा चबा कर खाएं, जिम जाने वालों के लिए ये नाश्ता बेहद पौष्टिक और शक्तिशाली होता है.

सूखे मेवे

सूखे मेवे भी विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन आदि का बेहतरीन स्त्रोत होते हैं. इनसे मोटापा भी अधिक नहीं बढ़ता है. वर्कआउट करने वालों को रोजाना कम से कम 30 से 50 ग्राम सूखे मेवे खाने चाहिए.

पानी.

पानी जिम जाने वाले लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. पानी से जिम के दौरान पसीना निकलने की वजह से होने वाले डी हाइड्रेशन के खतरे से आसानी से बचा जा सकता है. पुरे दिन में कम से कम 15 – 20 गिलास पानी ज़रूर पियें.

[ये भी पढ़ें – दुनिया का सबसे शक्तिशाली भोजन]

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status