Saturday , 26 May 2018
Home » Major Disease » Kidney » blood urea » कैसे करें कम ब्लड में बढे हुए यूरिया को – How To reduce blood Urea naturally

कैसे करें कम ब्लड में बढे हुए यूरिया को – How To reduce blood Urea naturally

रक्त में बढे हुए यूरिया को कम करने के घरेलु तरीके.

रक्त में यूरिया की मात्रा बढ़ना किडनी की बीमारी का संकेत है, यूरिया का निर्माण लीवर में प्रोटीन का मेटाबोलिज्म होने के कारण होता है, अगर किडनी में किसी प्रकार की कोई बीमारी नहीं है और किडनी सही ढंग से फिल्ट्रेशन करती है तो रक्त में यूरिया की मात्रा सामान्य रहती है. और यदि किडनी किसी बीमारी से ग्रसित  है तो वो रक्त में मौजूद यूरिया  को फ़िल्टर नहीं कर पाती और जिससे रक्त में यूरिया की मात्रा बढ़ती जाती है रक्त में यूरिया की मात्रा अधिक होना ये बताती है की रोगी Acute Kidney Disease या Chronic  Kidney Disease या Kidney Failure से पीड़ित है.

तो आज आपको बता रहें हैं श्री बलबीर सिंह जी शेखावत के कैसे घरेलु नुस्खों से रक्त में से बढे हुए यूरिया को कम करे सकते हैं. आइये जाने.

Kidney Function को चेक करने के लिए रक्त में मुख्य रूप से यूरिया (BUN -Blood Urea Nitrogen ), क्रिएटिनिन, पोटाशियम की मात्रा को मॉनिटर किया जाता है.

रक्त में सामान्य मात्रा

  • यूरिया (BUN ) – 7 – 25 mg/dl
  • पोटाशियम  – 3.5 – 5.3 mmol/dl
  • क्रिएटिनिन – 0.6 – 1.3 mg/dl

रक्त में यूरिया (BUN -Blood Urea Nitrogen ), क्रिएटिनिन, पोटाशियम की मात्रा बढ़ने का अर्थ है की आप की किडनी सही तरीके से काम नहीं कर रही है.

आज हम आपको बता रहें हैं के अगर रक्त में यूरिया बढ़ जाए तो आप निमिन्लिखित तरीकों से इसको कम कर सकते हैं.

Natural Ways to Reduce Urea Levels In Blood

प्रोटीन का सेवन कम करें –  How To reduce blood Urea naturally

यूरिया का निर्माण लीवर में प्रोटीन का मेटाबोलिज्म होने के कारन होता है इसलिए जिन लोगो में यूरिया की मात्रा रक्त में ज्यादा होती है उन लोगों को प्रोटीन का कम सेवन करना चाहिए उन लोगों को दूध के प्रोडक्ट जैसे पनीर आदि का सेवन नहीं करना चाहिए इसके साथ ही अंडा, मीट, दालें,फलियों अनाज का सेवन कम करना चाहिए अनाज के रूप में आप जौ का सेवन कर सकते हैं क्योकि जौ एक अच्छा Diuretic होता है जो यूरिन की मात्रा को बढाता है.

भोजन में विटामिन C की मात्रा को बढाए – How To reduce blood Urea naturally

विटामिन C एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है जो किडनी को फ्री रेडिकल के प्रभाव से बचाता है इसके साथ साथ शरीर में आयरन की मात्रा को बनाये रखता है गौरतलब है कि किडनी की बीमारी में रोगी का हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो जाता है अगर रक्त में आयरन की मात्रा सही रहेगी तो खून की कमी यानि अनेमिया की समस्या नहीं होगी इसके साथ विटामिन c किडनी को ज्यादा यूरिन बनाने के लिए उतेजित करता है जिससे यूरिया और क्रिएटिनिन आसानी से फ़िल्टर हो सकते है.

करेले का जूस – How To reduce blood Urea naturally

करेले का जूस शरीर को Detoxify करता है इसके साथ ही जिन  लोगो को किडनी की बीमारी के साथ डायबिटीज है उनके लिए भी काफी लाभदायक है ये शरीर को साफ करता है और हानिकारक पदार्थो को शरीर से बाहर निकालता  है.

एल्कलाइन डाइट – How To reduce blood Urea naturally

आप एल्कलाइन सब्जियों का सेवन कर सकते हैं जैसे गोभी, गाजर  क्योकि एल्कलाइन यूरिन होने से यूरिया का इफ़ेक्ट शरीर में कम हो जाता है इसके साथ खीरा, नीम्बू , दालचीनी और हल्दी और लाल शिमला मिर्च इत्यादि सेवन रक्त में यूरिया की मात्रा को कम कर सकता है. इसके साथ में आप नर्म बीजों वाला अनार भी खा सकते हैं. हो सके तो इसके बीज खाने से परहेज ही करें.

शरीर में पानी की कमी न आने दे – How To reduce blood Urea naturally

शरीर में पानी की मात्रा की कमी न आने दे जिससे ब्लड वॉल्यूम अधिक रहता है क्योकि शरीर में पानी कम होने से ब्लड वॉल्यूम कम हो जाता है जिससे यूरिया बढ़ जाता है ज्यादा पानी पीने  से यूरिन अधिक लगता है जिससे ज्यादा यूरिया शरीर से बाहर निकलता है.

शराब का सेवन न करे – How To reduce blood Urea naturally

शराब के सेवन से किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिससे किडनी का फिल्ट्रेशन सिस्टम प्रभावित होता है

पोटाशियम की मात्रा को नियंत्रित करें – How To reduce blood Urea naturally

क्योकि पोटाशियम कोशिकाओं में साल्ट की मात्रा को नियंत्रित करता है जब पोटाशियम की नियंत्रित मात्रा रक्त में मौजूद होती है तो किडनी पर लोड कम पड़ता है जिससे किडनी का फिल्ट्रेशन सिस्टम सही रहता है और यूरिया भी फ़िल्टर करने में सहायता मिलती है. तो ये था How To reduce blood Urea naturally

सावधानी

जिन लोगों का पोटैशियम बढ़ा हुआ हो वो निम्बू और दुसरे खट्टे फलों का सेवन अपने डॉक्टर से पूछ कर ही करें.

आपको हमारा लेख कैसा लगा ज़रूर बताएं, हमारे लेखक श्री बलबीर सिंह जी को आपके विचार जानकर बहुत ख़ुशी होगी.

Kidney  ReActivator खरीदें 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status