Sunday , 18 November 2018
Home » Beauty » Acne Home Remedies | Pimple Home Remedies | Blackheads Home Remedies » होंठों का कालापन

होंठों का कालापन

होंठों का कालापन

काले होंठ एक आम समस्या है, जो सुंदरता पर दाग की तरह हैं, इसका प्रमुख कारण स्‍मोकिंग ही नहीं है, बल्कि इन दूसरे कारणों से भी होंठ काले हो जाते हैं।

होंठों का गुलाबीपन चेहरे की खूबसूरती बढ़ा देता है, पर कई बार हम जाने-अनजाने अपने होंठों को नुकसान पंहुचाते रहते हैं। जब किसी लड़की के होंठ काले रंग के होते हैं तो उसकी मुस्‍कान भी बड़ी अजीब सी लगती है। अगर आपके भी होठ काले रंग के हैं और आपको समझ में नहीं आ रहा है कि वे ऐसे क्‍यों हैं, तो आइये समझे ।


धूम्रपान

smoking
सिगरेट में निकोटीन होता है जो होठो की त्‍वचा को जला देता है इसलिये होठ काले पड़ने लगते हैं, लेकिन आप जैसे ही स्‍मोकिंग करना छोड़ देगें आपके होठ अपने आप ही सही हो जाएगें। ये तो पता है कि कैफीन दातों को पीला कर देते हैं लेकिन ये होठों को भी साथ में काला करते हैं। आप जितनी ज्‍यादा कॉफी पियेगें आपके होठ उतने ही ज्‍यादा काले पडे़गे।

सूरज की धूप

sun shine in blue sky

सूरज मिलेनिन पिगमेंटेशन को बढाता है, ज्‍यादा देर तक धूप में रहने से होठ सूरज की गर्मी को झेल नहीं पाते और काले हो जाते है। होठों को बचाने के लिये यूवी प्रोटक्‍शन वाला लिप बाम लगाना चाहिये।सूखे होठो को गीला करने के चक्‍कर में उन्‍हें बार बार चाटना सही नहीं है, इससे वे काले हो जाते हैं।

लिप प्रोडक्‍ट

lip-product
आपको होठो पर लगाए जाने वाले प्रोडक्‍ट को बड़ी समझदारी के साथ खरीदना चाहिये। लो क्‍वालिटी की लिप्सटिक आपके होठो को काला कर सकती है।लिपस्टिक या लिप ग्‍लॉस में कुछ किसम क डाई और सुगन्‍धित तत्‍व मिले होते हैं जिससे कुछ महिलाओं को एलर्जी पैदा हो जाती है। कोई भी प्रोडक्‍ट लेने से पहले उसे अपनी त्‍वचा पर लगा कर जरुर टेस्‍ट करें।

पोषक आहारों की कमी

paushak aahar
विटामिन सी होठो को गुलाबी करने के लिये जाना जाता है। अगर आप अपने आहार में विटामिन सी नहीं ले रही हैं तो आपके होठ गहरे पड़ जाएंगे। आपको विटामिन सी पाने के लिये ताजे फल और सब्‍जियां खाने चाहिये।अगर होठो को गुलाबी रखने हैं तो खूब सारा पानी पीजिये। दिन में कम से कम 3 लीटर पानी जरुर पीना चाहिये जिससे होठो में नमी बनी रहे।

[Read. 7 दिन में चेहरे को निखारने के लिए घर पर बनाये ये शेक।]

5 comments

  1. Thayred khatem ho jaye ,kuch battery.

  2. Useful information about almost everything whether decease or anything about beauty related problems. Ayurved has all solutions.

    Thanks

  3. Depresion ke liye kuch bataye

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status