Saturday , 15 August 2020
Home » Child » Full cream milk से नहीं बढ़ता मोटापा, टोन्ड मिल्क है सेहत के लिए खतरनाक!

Full cream milk से नहीं बढ़ता मोटापा, टोन्ड मिल्क है सेहत के लिए खतरनाक!

एक शोध में फुल क्रीम दूध पीने वाले बच्चे मोटापे का कम शिकार पाए गए हैं. जबकि टोन्ड दूध पीने वाले बच्चों में मोटापा ज्यादा देखने को मिला है.

Full cream milk vs toned milk: Which one is better?

Why you SHOULD drink whole milk: Children who drink full fat are 40% less likely to be overweight ‘because it makes them feel fuller than semi-skimmed’
Canadian researchers reviewed more than two dozen studies on cow’s milk
The results, published in a medical journal, involved data from 21,000 children
None of the studies showed drinking reduced-fat milk cut the risk of being fat

लो कॉलेस्ट्रोल की वजह से लोग फुल क्रीम दूध की जगह टोन्ड मिल्क का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं टोन्ड मिल्क आपके बच्चे की सेहत के लिए ज्यादा नुकसानदायक है. कनाडा में हुए एक शोध में इस बात की पुष्टि हुई है.

इस शोध में फुल क्रीम दूध पीने वाले बच्चे मोटापे का कम शिकार पाए गए हैं. जबकि टोन्ड दूध पीने वाले बच्चों में मोटापा ज्यादा देखने को मिला है. कनाडा और अमेरिका में बच्चे दूसरे देशों के बच्चों की तुलना में ज्यादा मोटे पाए गए हैं. इसी वजह को जांचने के लिए यह रिसर्च किया था.

कनाडा के सैंट माइकल्स हॉस्पिटल के शोधकर्ताओं ने एक स्टडी के माध्यम से इस बात की पुष्टि की है. रिसर्च में लो-फैट वाले मिल्क में मोटापा दूर करने वाली बात को भ्रम बताया गया है. इसके विपरीत रोजाना फुल क्रीम दूध पीने वाले 40 फीसदी बच्चे मोटापे का कम शिकार पाए गए हैं.

शोधकर्ताओं ने इस रिसर्च में गाय का दूध पीने वाले 21,000 बच्चों को शामिल किया था. यह शोध 1 से 18 साल तक के बच्चों पर किया गया था. साथ ही उन्होंने गाय के दूध से बढ़ने वाले मोटाप पर हुई करीब दो दर्जन रिसर्च का भी अध्ययन किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status