Tuesday , 17 July 2018
Home » Drinks » coffee » कुछ भी कभी भी ना खाएं – खाली पेट कभी नहीं खाएं ये चीजे वरना हो सकते है ये नुकसान !!

कुछ भी कभी भी ना खाएं – खाली पेट कभी नहीं खाएं ये चीजे वरना हो सकते है ये नुकसान !!

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि सुबह का नाश्ता हमारे शरीर के लिए ईंधन का काम करता है। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप सुबह−सुबह बिना सोचे−समझे कुछ भी पेट भरने के लिए खा लें। यह सही है कि सुबह का समय ऐसा होता है, जब हर कोई जल्दी में होता है और नाश्ते को बनाने व खाने में अधिक समय दे पाना संभव नहीं होता। परंतु फिर भी कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें खाली पेट खाने व पीने से आपके शरीर को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है। तो आईए जानते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य व पेय पदार्थों के बारे में−

स्वस्थ रहना है तो खाली पेट भूल कर भी यह सब नहीं खाएँ

चाय या कॉफी
आमतौर पर भारतीय घरों में सुबह की शुरूआत चाय या कॉफी से ही होती है लेकिन यह आपके शरीर के लिए कई तरीकों से नुकसानदायक साबित हो सकती है। यह बात आपको सुनने में अजीब लग सकती है लेकिन यह सच है। जहां एक ओर कॉफी में मौजूद कैफीन आपके शरीर के सिस्टम को बूस्ट करती है, जिससे आपकी नींद खुल जाती है और आप अपने दैनिक कार्यों के लिए खुद को तैयार महसूस करते हैं। वहीं दूसरी ओर, यह आपके पाचन तंत्र पर विपरीत प्रभाव डालती है। इतना ही नहीं, यह आपके पेट में एसिड लेवल को बढ़ाकर हॉर्ट बर्न जैसी समस्याओं को भी उत्पन्न करता है। साथ ही आपको आंतों में भी जलन महसूस हो सकती है। जहां तक बात चाय की है तो चाय में मौजूद तत्व आपकी भूख को कंट्रोल करते हैं जिससे आपका मेटाबॉलिज्म कमजोर हो जाता है।

चटपटा भोजन (Spicy Food):

कभी भी खाली पेट किसी भी प्रकार के चटपटे भोजन का सेवन न करें। इसमें नेचुरल एसिड होता है जो पेट के हाजमे को बिगाड़ देता है। कई बार पेट में ऐंठन भी होने लगती है।

मसालेदार भोजन
कुछ लोगों को सुबह के नाश्ते में स्पाइसी खाना खाने की आदत होती है। मसालेदार भोजन यकीनन काफी स्वादिष्ट होता है, इसलिए आम भारतीय घरों में मसालेदार भोजन को काफी तवज्जो दी जाती है। परंतु जीभ के इसी स्वाद को बरकरार रखने का हर्जाना उनके शरीर को भुगतना पड़ता है। खासतौर से, नाश्ते में मिर्च व जलापेनोस आदि का प्रयोग आपके लिए काफी परेशानी खड़ी कर सकता है। दरअसल, खाली पेट मसालेदार भोजन खाने के कारण आपके पेट को काफी नुकसान पहुंचता है, जिससे आपको गैस्टिक अल्सर जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यह गैस्टिक अल्सर न सिर्फ आपको काफी दर्द पहुंचाता है, बल्कि इससे आपकी दिनचर्या भी प्रभावित होती है।

केला (Banana):

खाली पेट केला खाने से शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा काफी बढ़ जाती है जिसकी वजह से शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा में असंतुलन हो जाता है। इस कारण, सुबह खाली पेट केला न खाएं।

खट्टे फल
वैसे तो विटामिन सी से भरपूर खट्टे फल जैसे नींबू, अंगूर व संतरे आदि आपकी त्वचा व बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। लेकिन इनका वास्तविक फायदा आपके शरीर को तभी प्राप्त होता है, जब आप इन्हें सही समय पर खाएं। नाश्ते की मेज पर रखे खट्टे फल आपके शरीर को लाभ कम नुकसान ज्यादा देते हैं। दरअसल, खाली पेट इनका सेवन करने से आपको दिल में दर्द या हॉर्ट बर्न जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप अपने नाश्ते की टेबल पर फलों को भी स्थान देना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप खट्टे फलों के स्थान पर स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, सेब व तरबूज आदि को शामिल करें।

टमाटर (Tomato):

टमाटर में एसिड होता है जिसकी वजह से अगर आप इसे खाली पेट खा लेते हैं तो यह रिएक्ट करता है और पेट में अघुलनशील जेल का निर्माण कर देता है जो पेट में स्टोन बनने का कारण बन जाता है।

दवाईयां (Medicine):

अक्सर आपने डॉक्टर्स को सलाह देते हुए सुना होगा कि खाली पेट दवाओं का सेवन न करें। खाली पेट, दवा खाने से पेट में एसिड की शिकायत हो जाती है जिससे शरीर में असंतुलन पैदा हो जाता है।

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स 
कार्बोनेटेड ड्रिंक्स को किसी भी समय पीना आपकी सेहत के लिए हानिकारक है लेकिन खाली पेट इन्हें पीने से नुकसान की संभावना और भी अधिक होती है। ये ड्रिंक्स आपके लिवर को डैमेज करते हैं और इनसे दिल की बिमारियां भी हो सकती हैं। यह तो हम सभी जानते हैं कि कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में मीठे की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिससे यह आपके शरीर के इंसुलिन लेवल पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसलिए जितना संभव हो सके, इन कार्बोनेटेड ड्रिंक्स से दूरी बनाए रखें।

चटपटा भोजन (Spicy Food):

कभी भी खाली पेट किसी भी प्रकार के चटपटे भोजन का सेवन न करें। इसमें नेचुरल एसिड होता है जो पेट के हाजमे को बिगाड़ देता है। कई बार पेट में ऐंठन भी होने लगती है।

दही (Curd):

दही स्वास्थ्यकारी होता है लेकिन खाली पेट, इसका सेवन करने से पेट में मरोड़ उठ सकती है।

शकरकंद (Sweet Potato):

शकरकंद में टैन्नीन और पैक्टीन होता है जिसे खाली पेट खाने पर गैस्ट्रिक एसिड की समस्या हो जाती है जिससे सीने में जलन हो सकती है।

सोडा (Soda):

सोडा में उच्च मात्रा में कार्बोनेट एसिड होता है। अगर आप इसे खाली पेट पी लेंगे तो मतली आ सकती है और आपको असहज महसूस हो सकता है।

एल्कोहल (Alcohol):

खाली पेट शराब का सेवन करने से पेट में जलन होने लगती है जिसकी वजह से खाना भी ठीक प्रकार से नहीं पच पाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status