Friday , 21 September 2018
Home » anti oxidant » बिना शक्‍कर के ब्‍लैक कॉफी है रामबाण , जानिए क्या हैं 15 फायदे !!

बिना शक्‍कर के ब्‍लैक कॉफी है रामबाण , जानिए क्या हैं 15 फायदे !!

ब्लैक कॉफी को हमेशा हेल्दी माना जाता है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और इसमें कैल्शियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ब्लैक कॉफी कैंसर की रोकथाम में लाभदायक है। विशेषज्ञों का कहना है कि आप दिन भर में दो कप कॉफ़ी पी सकते हैं वो भी शक्‍कर के बगैर एक सुबह और एक शाम में।

इतना ही नहीं कॉफ़ी हृदय के लिए भी अच्छी होती है। ब्लैक कॉफी व्यक्ति के स्नायुतंत्र को दुरूस्त रखती है व आत्महत्या की आशंका को कम करती है। साथ ही यह आपको कामयाब एथलीट बनाने में मदद करती है। इसके अलावा शरीर में मौजूद अतिरिक्त वसा को कम कर यह स्फूर्ति पैदा करती है, टाइप 2 डायबिटीज के रिस्क को कम करती है।

मधुमेह के रोगी ब्लैक कॉफ़ी वो भी शकर के बगैर पी सकते हैं, यह उनके शुगर को नियंत्रण में करती है। इसी तरह अगर आप वजन कम करना चाहती है तो दिन में दो कप ब्लैक कॉफ़ी शकर के बगैर पीयें इससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलेगी और जिम में आप आसानी से वर्कआउट कर पाएंगे।

ब्लैक कॉफ़ी में 60 प्रतिशत पोषक तत्व, 20 प्रतिशत विटामिन, 10 प्रतिशत कैलोरी, 10 प्रतिशत मिनरल्स पाये जाते हैं, जो शरीर को ताकत प्रदान करते हैं। इसमें मौजूद कैफीन शरीर के लिए लाभदायक है लेकिन अगर ज्यादा पी जाये तो नुकसानदेह भी साबित हो सकती है। इसीलिए रोज़ाना सिर्फ दो कप ब्लैक कॉफ़ी पीयें। आज हम आपको बिना शकर की ब्लैक कॉफ़ी पीने के 10 फायदे बताने जा रहें हैं।

दिमाग तेज़ करती है

ब्लैक कॉफ़ी दिमाग के लिए दिमाग के लिए फायदेमंद होती है, साथ ही यह दिमाग सतर्क और यादाश्त को बढाती हैं। इसके आलावा इससे नेर्वेस एक्टिव रहती हैं जिससे डिमेन्श यानि पागलपन से भी बचाती है। कॉफ़ी में मौजूद कैफीन साइकोएक्टिव होती है जो बॉडी से रियेक्ट करके आपके मूड को अच्छा करती है, ऊर्जा देती है और कुछ समय के लिए आप स्मार्टली काम करते हैं।

पेट साफ़ करती है

कॉफ़ी एक डाइयुरेटिक बेवरेज है जिससे आपको बार बार पेशाब लगेगी। इसलिए ब्लैक कॉफ़ी बिना शकर के पीने से टॉक्सिन्स और बैक्टीरिया बहार निकल जाते हैं और आपका पेट साफ़ होजाता है।

वजन घटाए 

बिना शकर की ब्लैक कॉफ़ी पीने से आपका वजन बहुत जल्दी कम होता है। यह आपके मेटाबोलिज्म को 50 प्रतिशत तक बढ़ा देती है जिससे आप जिम में अच्छे से वर्क आवर करते हैं। ब्लैक कॉफी आपका पेट अंदर रखने में भी मदद करती है।

हृदय रोगों से बचाती है

जब आप बिना शकर की ब्लैक कॉफ़ी पीते हैं तो यह आपके हृदय को लाभ देती है। कॉफ़ी पीने से शरीर में सूजन के स्तर में कमी होती है जिससे कार्डीओवैस्क्यलर डिज़ीज़ यानि हृदय रोग से बचाती है।

एंटीऑक्सीडेंट के स्तर को बढाती है

ब्लैक कॉफ़ी में काफी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट पाये जाते हैं। एक कप कॉफ़ी पीने से विटामिन बी 2, बी 3 और बी 5, मैंगनीज, मैग्नीशियम और पोटेशियम मिलता है।

मधुमेह से बचाती है

ब्लैक कॉफ़ी पीने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है, इससे मधुमेह को काबू किया जा सकता है अगर यह बीमारी आपकी परिवार में सबको होती चली आ रही हो।

कैंसर से बचाव

बिना शकर की कॉफ़ी पींए और कैंसर को दूर भगाएं। कॉफ़ी में एंटीकैंसर गुण पाएं जाते हैं जिससे कोलोरेक्टल कैंसर होने का खतरा कम होजाता है, साथ ही यह लिवर कैंसर से भी 40 प्रतिशत तक बचाती है।

बिना शकर की ब्लैक कॉफ़ी पीने से आपका दिमाग और शरीर हमेंशा जवा रहता है। कॉफी में मैजूद कैफीन से डोपामाइन का स्तर बढ़ा जाता है जिससे इससे पीने से पार्किंसंस जैसी बीमारी से बचा जा सकता है।

आपको खुश रखती है

कॉफ़ी पीने से आपका मूड अच्छा रहता है। एक कप कॉफ़ी आपके मूड को जल्द अच्छा कर सकती है। इसीलिए इसे पीने से डिप्रेशन से लड़ा जा सकता है।

काले घेरे मिटाए

कॉफी ना केवल शरीर को तरोताजा रखती है बल्कि इसके सेवन से आंखों के नीचें काले घेरों को मिटाती है साथ ही आंखों के नीचे होने वाली सूजन को भी कम करती है। कॉफी का पेस्ट बनाकर आंखों के नीचे रखें, इससे त्वचा का रंग साफ होता है।

बेस्ट स्क्रब

कॉफी त्वचा पर बेहतर स्क्रब की तरह काम करती है। इसे नारियल के तेल या ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर स्क्रब की तरह प्रयोग कर सकते हैं। कॉफी को पैर पर स्क्रब या फिर थोडी़ सी कॉफी को पानी में मिलाकर पानी में पैर डाले पैर खूबसूरत होंगे।

ब्लैकहैड्स से छुटकारा

त्वचा से अतिरिक्त तेल और ब्लैकहैड्स को हटाने में करता है मदद।

शरीर की दुर्गंध करे दूर

कॉफी शरीर की दुर्गंध को भी दूर करती है। इसे शरीर पर रंगड़ने से शरीर का दुर्गंध मिट जाती है।

बालों के लिए फायदेमंद

कॉफी को बालो पर प्रयोग करने से बाल चमकदार होते हैं। इसे स्केल्प पर लगाने से डेड सेल्स निकल जाते हैं।

हेयर कलर

बालो में लगाने वाली मेंहदी में कॉफी मिलाने से बालों को अलग रंग दिया जा सकता है।

2 comments

  1. blck coffy kha se milti h kese banti h

  2. Jiyaulhak Sisodia

    Sir ji black coffee ko garm pani me banaye ya thande pani me

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status