Friday , 21 September 2018
Home » Feet Care » पैरो के छालों का घरेलू उपचार

पैरो के छालों का घरेलू उपचार

TIPS TO GET RID OF FOOT BLISTERS

पैरो के छाले (Foot blisters ) एक ऐसी समस्या  है जो हर किसी ने कभी न कभी इसका तजरबा किया ही होता है | पैरो के छाले काफी दर्दनाक (Painful blisters)और भद्दे हो सकते है | पैरो पर छाले कई कारणों से हो सकते है जैसे के टाईट जूते पहनने से , बिना आरामदायक मोज़े पहनने से  अदि |पैरों के छाले जैसे ही निकलना शुरु होते हैं, वैसे ही इनका अंदाजा पता लगने लगता है।

पैरो की त्‍वचा पर सफेद रंग के पॉकेट जैसा छाला, जिसमें तरल पदार्थ भरा हुआ होता है, आपको चलने में परेशानी पैदा कर सकता है।

आज हम आपको पैरो के छालो से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाए बताएगे … Kaise paayen pairon ke chhalon se chhutkaara

# छाले को फोड़ना

छाले को फोड़ने के लिये एक साफ ब्‍लेड या सुई का इस्तेमाल करें । छाले को किनारे से सूई से दबा कर फोड़ें और उसका द्रव निकालें। जब छाला फूट जाए, तब उस त्‍वचा को ना तो छीलें और ना ही नोंचे। छालों में बन रहे द्रव्य को निकाल देने से छाले के बढ़ने तथा इन्फेक्शन के बढ़ने का खतरा टल जाता है। छाले को फोड़ने के बाद उस पर बैंडेज लगाएं लेकिन इसे रात को सोने से पहले निकाल देना चाहिये, जिससे वह सूख सके।

अगर आप मधुमेह के मरीज हो तो डोक्टर की सलाह के बिना छाले को ना फोड़ें |

# Apple cider vinegar

सेब से बने सिरके को शुद्ध अरंडी के तेल में अच्छी तरह से मिलाकर पैरों के छालों पर दिन में 2 से 3 बार प्रयोग करने से लाभदायक परिणाम मिल सकते हैं।

 

इस आर्टिकल में हम आपको पैरो के छालों से छुटकारा पाने के कुछ आसान नुस्खो के बारे में जानकारी दे रहे है … इसके कुछ नुस्खे आप इस आर्टिकल के पहले पेज पर पड़ चुके हो और बाकी के नुस्खे आगे हम आपको बताने जा रहे है | तो आये जानते है इन tips के बारे में |

# Bandage

अगर आप जूतों का उपयोग बंद नहीं कर सकते तो छालों पर पट्टी कर अथवा जिंक ऑक्साइड टेप लगा कर जूतों का उपयोग करें। बस ध्यान रखें कि पट्टी के भीग जाने पर या गंदे हो जाने पर उसे बदल लें।

# Aloe Vera

छालों के उपचार के लिए एलोवेरा सबसे बढ़िया स्त्रोत होता है। एलोवेरा का एक पौधा लें तथा पत्तों की ऊपरी परत को हटाएं। उससे जो तरल द्रव्य निकलेगा उसे द्रव्य को छालों पर लगा लें।

# Oatmeal

पैरों के छालों (pairon mai chale) के लिए दलिया प्राकृतिक और बहुत अच्छा उपचार होता है। थोड़ा सा दलिया लेकर उसे कूटकर तथा उसका चूरा बनाकर एक कपडे में बाँध लें। अब इसे छालों पर लगा कर कुछ समय के लिए छोड़ दें तथा कुछ देर के बाद गुनगुने पानी से धो लें। दलिये को गुनगुने पानी में मिलाकर आप अपने पैरों की सिंकाई भी कर सकते हैं। यह छालों के उपचार का एक बहुत बढ़िया तरीका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status