Tuesday , 17 July 2018
Home » फल » आम » सावधान! आम खाने के पहले जरा इसे पढ़ें…

सावधान! आम खाने के पहले जरा इसे पढ़ें…

सावधान! आम खाने के पहले जरा इसे पढ़ें…

आम का फल गर्मी के मौसम का स्वादिष्ट सहारा होता है। आम को फलों का राजा कहा जाता है। भला कौन होगा जो इस रसीले और मीठे फल का स्वाद नहीं लेना चाहेगा। लेकिन फल को जल्दी बड़ा करने के चक्कर में इस फल में ऐसे खतरनाक रसायन डाले जा रहे हैं जो किसी भी अच्छे-भले इंसान को बहुत बीमार कर सकते हैं।

बाजार में बिकने वाले आम जितने अधिक पीले और मीठे रस से भरे हैं उनमें आर्सेनिक और फॉस्फोरस हो सकता है, जो आपके शरीर में कैंसर को जन्‍म दे सकता है।

विशेषज्ञों का मानना है कि इस समय जो आम बाजार में बिक रहे हैं, वो डाल से गिरे हुए कच्‍चे आम हैं, जिन्‍हें पाल में रख कर पकाया गया है।

आम को पकाने के लिए कैल्शियम कार्बाइड का इस्‍तेमाल किया जाता है। जबकि भारतीय दंड संहिता की धारा 44ए के अंतर्गत यह रसायन प्रतिबंधित है।

कैल्शियम कार्बाइड से आम पकाने की प्रक्रिया में फॉस्फोरस और आर्सेनिक बनता है, जो किडनी, हार्ट और लीवर को डैमेज कर सकता है। कैल्शियम कार्बाइड मस्तिष्‍क और फेफड़ों के लिए भी खतरनाक है।

इससे पेट का इंफेक्‍शन भी हो सकता है। यही नहीं अगर बीमारी गंभीर हो गई, तो कैंसर का रूप ले सकती है |

*तो आगे से  आम खरीदते समय ध्यान रखें किसी भरोसे योग्य स्थान या आर्गेनिक स्टोर से ही ख़रीदे |

2 comments

  1. Dear Team
    Thanks a lot for all the valuable advises that you are posting. As requested earlier also, pl enable COPY / PRINTING option for the benefit of all
    Regards

    • sure sir.. hum ye zarur denge.. abhi hamare developers is par kaam kar rahe hai. jaldi hi apko copy karne ki option mil jayegi…

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status