Tuesday , 20 November 2018
Home » Major Disease » Kidney » Miracle Enzyme जो Heart Blockage/सूजन/डायबिटीज और गाँठों का कर सकता है अन्त

Miracle Enzyme जो Heart Blockage/सूजन/डायबिटीज और गाँठों का कर सकता है अन्त

Serrapeptidase या Serratiopeptidase (सेरेसोपेप्टिडेज) एक प्रकार का Proteolytic एंजाइम है जो कि प्रोटीन को तोड़ने का काम करता है। जो रेशमी कीड़ो की आंतो में से प्राप्त किया जाता है लेकिन अब तो इसको लेबोरेटरी में भी बनाया जा सकता है। एशिया और यूरोप में काफी लम्बे समय से इस एंजाइम का उपयोग दर्द और सुजन को खत्म करने में उपयोग किया जा रहा है।

How Serratiopeptidase Work?

रक्त में जाने के बाद ये एंजाइम आसानी से Tissue में  चला जाता है विशेषकर उन एरिया में झा पर सुजन या Inflammation ज्यादा है वह पर जाकर ये एंजाइम सुजन पैदा करने वाले chemical हिस्टामिन और Bradykinin को तोडना शुरू कर देता है और अपना Proteolytic प्रभाव दिखता है ये Capillary Permeability को कम कर देता है जिससे Blood Vessel से Blood रिसना बंद हो जाता है जिससे हीलिंग कि प्रोसेस शुरू हो जाती  है।

Why serratiopeptidase called miracle enzyme?

इसके बहुत ज्यादा वंडरफुल रिजल्ट को देखते हुए इसे miracle enzyme माना गया है कई शोधो से पता लगा है कि ये एंजाइम

atherosclerosis, edema, carpal tunnel, nerve damage,heart diseases, cystic breast diseases,chronic redness in body, pain and swelling में बहुत ज्यादा उपयोगी सिद्ध हुआ है।

जेर्मनी में डॉ Hans Niper में serratiopeptidase एंजाइम से हृदय की बीमारियों का बिना side effect के  बहुत ही सफलता से इलाज किया क्योकि हम heart की बीमारी में जो statin या Blood Thinner देते है, उनका लम्बे समय तक इस्तेमाल करने से बहुत ज्यादा side effect होते है। जबकि serratiopeptidase एंजाइम के साथ ऐसा कोई side effect नहीं है।

तो आइये जाने किन किन बीमारियों में हम serrapeptidase या serratiopeptidase एंजाइम का इस्तेमाल कर सकते है।

Serratiopeptidase Heals Atherosclerosis

ये एंजाइम सामान्य tissue और कोशिकाओ को बिना नुकसान पहुंचाए Atherosclerotic Tissue ( hardening of artery )को dissolve कर देता है इस प्रकार ये blood vessel की flexibility को बनाये रखता है। जिससे Blood Circulation सही बना रहता है और Blood Vessel में Blockage नहीं हो पाती है। ये लीवर या Kidney में भी किसी भी प्रकार की Hardening को Dissolve कर सकता है।

Serratiopeptidase in Cancer

ये एंजाइम tumor में होने वाली दर्द और सुजन को खत्म कर देता है और साथ ही बॉडी के Immune System को भी तेज बनाता है जिससे कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है।

Serratiopeptidase in Cystic Breast Diseases

Breast में किसी भी प्रकार की कोई गांठ या lump को को ये एंजाइम आसानी से dissolve कर सकता है। Cystic Breast Disease में Serratiopeptidase एंजाइम की सक्सेस रेट 85% है।

Serratiopeptidase in Carpal Tunnel Diseases

इस बीमारी में हाथ और पैरो में numbness और tingling sensation या एक प्रकार का सूनापन आ जाता है क्योकि इसमें हमारी nerve compress हो जाती है। यानि हमारी nerve दब जाती है serratiopeptidase इस बीमारी को बिना सर्जरी समाप्त कर सकता है।

Serratiopeptidase in Ear Nose Throat Problems

ये एंजाइम पुराने समय से हुए नाक, कान, गले की समस्या को हल कर सकता है मुख्य रूप से mucus और sputum में पाए जाने वाले प्रोटीन को तोड़ कर sputum या cough को पिघला देता है, जिससे Cough आसानी से फेफड़ो से बाहर निकल जाता है और हमारा Airway बिलकुल साफ़ हो जाता है।

Serratiopeptidase in स्किन Redness

ये एंजाइम लम्बे समय से हुए स्किन रेडनेस को खत्म कर सकता है वो किसी भी प्रकार कि हो चाहे तो  Acute या Chronic हो।

Serratiopeptidase in pain and Swelling

हम दर्द और सुजन को खत्म करने के लिए जो दर्दनिवारक दवाईयों या स्टेरॉयड लेते है उनके काफी ज्यादा side effects है, जबकि Searratiopeptidase Enzyme किसी भी प्रकार के दर्द, सुजन, रेडनेस को समाप्त कर सकता है। बिना side effects के और चोट के कारण होने वाली आंतरिक टूट फुट को भी सही करता है तथा कोशिकाओ को मृत होने से बचाता है।

इसके इलावा serratiopeptidase एंजाइम बहुत सारी बीमारियों में लाभदायक सिद्ध हो सकता है जैसे

diabetes, back pain, chronic nasal congestion, sports injury, angina, anti-aging, reducing c reactive protein, prostate diseases, rheumatoid and osteoarthritis, hay fever, lung congestion, uterine fibroids, cystic fibrosis, ibs, crohn diseases, sinusitis, ulcerative colitis, bronchitis, copd, asthma, migrane, vericose vein, blod clots, nerve damage, chronic pain and many more

There is no side effect of Serratiopeptidase

serratiopeptidase को blood थिनर medicine जैसे asprin और clopidogril के साथ भी ले सकते है और अन्य दवाओ के साथ भी ये एंजाइम interact नहीं करता है।

Dose

10 से 200 mg दिन में तीन time मुख्यता 20 mg दिन में तीन बार लेने होती है ये एंजाइम आपको मेडिकल शॉप पर मिल सकता है। ये मुख्यता दर्द निवारक  दवाओ के साथ कॉम्बिनेशन में मिलता है। परन्तु अगर अकेला serratiopeptidase tablet के रूप में मिल जाए तो सही रहता है, क्योकि दर्द निवारक दवाओ के लम्बे समय तक इस्तेमाल करने से काफी नुकसान होता है। आप इसका उपयोग अपने doctor से परामर्श करके करे।

Sources

http://www.collective-evolution.com/2016/03/23/serrapeptase-the-miracle-enzyme-that-no-one-seems-to-know-about/

http://www.livingnaturally.com/PDFDocs/u/U5V3H8QSPH488GVL0K2LXH8P9XJT7PA0.PDF

text book of pharmacognosy by gokhale kokate purohit 33rd eddition page no 438

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status