Sunday , 24 June 2018
Home » Knowledge » फ़िल्टर पानी का लगातार सेवन बन सकता है आपकी मौत का कारण जानिए विशेष रिपोर्ट

फ़िल्टर पानी का लगातार सेवन बन सकता है आपकी मौत का कारण जानिए विशेष रिपोर्ट

R.O. के पानी का लगातार सेवन बनेगा मौत का कारण W.H.O.

R.O. Continuous consumption of water will cause death

चिलचिलाती गर्मी में कुछ मिले या ना मिले पर शरीर को पानी ज़रूर मिलना चाहिए। अगर पानी RO का हो तो, क्या बात है ! परंतु क्या वास्तव में हम आर. ओ. के पानी को शुद्ध पानी मान सकते हैं ?R.O. Continuous consumption of water will cause death जवाब आता है बिल्कुल नहीं। और यह जवाब विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) की तरफ से दिया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया कि इसके लगातार सेवन से हृदय संबंधी विकार, थकान, कमजोरी, मांसपेशियों में ऐंठन, सर दर्द आदि दुष्प्रभाव पाए गए हैं। यह कई शोधों के बाद पता चला है कि इसकी वजह से कैल्शियम और मैग्नीशियम पानी से पूरी तरह नष्ट हो जाते हैं, जो कि शारीरिक विकास के लिए अत्यंत आवश्यक है।

RO के पानी के लगातार इस्तेमाल से शरीर मे विटामिन  B-12  की कमी भी होने लगती है।

वैज्ञानिकों के अनुसार मानव शरीर 400 टीडीएस तक सहन करने की क्षमता रखता है परंतु RO में 18 से 25 टीडीएस तक पानी की शुद्धता होती है जो कि नुकसानदायक है। इसके विकल्प में क्लोरीन को रखा जा सकता है जिसमें लागत भी कम होती है एवं पानी के आवश्यक तत्व भी सुरक्षित रहते हैं। जिससे मानव का शारीरिक विकास अवरूद्ध नहीं होता।

जहां एक तरफ एशिया और यूरोप के कई देश RO पर प्रतिबंध लगा चुके हैं वहीं भारत में RO की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। और कई विदेशी कंपनियों ने यहां पर अपना बड़ा बाजार बना लिया है। स्वास्थय के प्रति जागरूक रहना और जागरूक करना ज़रूरी हैं। अब शुद्ध पानी के लिए नए अविष्कारों की ज़रूरत है।

पानी को प्राक्रतिक तरीके से शुद्ध करने का तरीका जानने के लिए  “यहाँ” क्लिक करके पढ़ें

याद रखें की लम्बे समय तक RO का पानी, लगातार पीने से, शरीर कमजोर और बीमारियों का घर बन जाता है और दिन प्रतिदिन आपको मौत के नजदीक ले कर जा रहा है ।अत: प्राकृतिक (खनिज युक्त) पानी परंपरागत तरीकों से साफ कर के पीना, हितकर है।हमारा काम लोगो को जागरूक करना है ताकि उनकी सेहत सही रहे ।मानना ना मानना आपकी इच्छा पर आधारित है।कुछ लोगो के मन में यह सवाल भी आता है की अगर एसा ही है तो सरकार इसे बंध क्यों नही कर रही।देखिए मित्रो  मंत्रियो को अपनी जेब भरनी है, सो भर रहे हैं लोग मर रहे थे और रोज मर रहे हैं इससे इन लोगो को कोई फर्क नही पड़ता।हमें   अपना शरीर स्वस्थ चाहिए तो इसकी देखभाल भी हमें ही करनी पड़ेगी ।वैसे  हमारे देश में जहर भी खुला बिक रहा है और सरकार का तो उसमे हिस्सा है   यह बात आप बखूबी जानते हैं। हम से जो हो   सके हमें वाही करना चाहिए ।

आपको यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके हमें जरुर बताएं और अगर आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बंधित तो भी आप कमेंट कर सकते हैं ।आपको आपके  सवाल का उचित उत्तर दिया जाएगा।आपने पोस्ट को पूरा पढ़ा इसके लिए आपका धन्यवाद ,अगर पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर करकेने मित्रो  जरुर बताए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status