Wednesday , 26 September 2018
Home » teeth » आपकी ये रोजमर्रा कि गलतियां है आपके दांतों के रोगों का कारण onlyayurved

आपकी ये रोजमर्रा कि गलतियां है आपके दांतों के रोगों का कारण onlyayurved

आपकी रोजमर्रा कि ये गलतियां है आपके दांतों के रोगों का कारण  Diseases causes of teeth

एक जीवंत मुस्‍कराहट, चेहरे को लाख गुना सुंदर बना देती है लेकिन ऐसी मुस्‍कराहट के लिए सबसे जरूरी सुंदर, सफेद और स्‍वच्‍छ दांत होते
हैं। आपके दांतों की चमक, मुस्‍कराहट में चार चांद लगा देती है।आपको बता दे की हममें से कई लोग सिर्फ अपने चेहरे और त्‍वचा के लिए सजग होते हैं,उन्‍हें अपने दांतों के ऊपर ध्‍यान देने का कभी ख्‍़याल ही नहीं आता है। वो दांतों की केयर रेगुलर काम की तरह कर लेते हैं। दांतों को स्‍पेशल अटेंशन कभी नहीं मिलता। इस चक्‍कर में बहुत बार दांत खराब भी हो जाते हैं। वैसे बता दें कि दिन में दो बार ब्रश अवश्‍य करना चाहिए। रात को ब्रश करने के बाद कुछ भी न खाएं, वरना वो दांतों के बीच में फंसकर सड़न पैदा कर सकता है। इसके अलावा, दांतों को स्‍वस्‍थ बनाएं रखने के लिए ये चूक कतई न करें, वरना आपको पछताना पड़ सकता है कि उफ्फ आपके दांत….। दांतों को लेकर निम्‍न गल्तियां न करें। 

1. पुराना ब्रश इस्‍तेमाल करना –

 

3 महीने से ज्‍यादा समय तक कोई एक ही ब्रश का इस्‍तेमाल न करें। हर 3 महीने में अपने टूथब्रश को बदल लें।

2. देर तक ब्रश न करें –

कई लोग देर तक ब्रश नहीं करते हैं, ऐसा न करें। इससे दांतों पर बुरा असर पड़ता है। कम से कम 3 मिनट तक दांतों को ब्रश करें। इससे
दांतों की गंदगी निकल जाती है।

3. दिन में दो बार ब्रश न करना –

कई लोग दिन में दो बार ब्रश नहीं करते हैं जोकि गलत आदत है। आप दिन में कम से कम दो बार ब्रश अवश्‍य करें। पहला सोकर उठने के बाद और दूसरा रात में सोने से पहले।

4. गंदी जगह पर ब्रश को रखना –

गंदी जगह पर ब्रश को रखना सही आदत नहीं है। इससे ब्रश पर बैक्‍टीरिया जमा हो जाते हैं।

5. मुँह को धुलने के लिए पानी का इस्‍तेमाल न करना –

कई लोग मॉउथवॉश आदि से ही कुल्‍ला कर तेले हैं और सही से ब्रश नहीं करते हैं और न ही सही से पानी से मुँह को धोते हैं। इससे उनके मुँह के बैक्‍टीरिया नहीं मरते हैं।

6. दिन में कई बार ब्रश करना –

 

कुछ लोगों को मुँह साफ करने का इतना कीड़ा होता है कि वो दिन में कई-कई बार ब्रश करते हैं। ये भी गलत है। इससे दांतों की कैविटी पर
बुरा असर पड़ता है।

7. जीभ को साफ न करना –

लोग अपने दांतों को अच्‍छे से चमका लेते हैं लेकिन जीभ को साफ करने के लिए कोई उपाय नहीं करते हैं। यह मुँह को स्‍वस्‍थ नहीं रखता है और डेटिंस्‍ट भी इसे गलत मानते हैं। इसलिए, आप जब भी ब्रश करें तब जीभ को अवश्‍य साफ करें।

8. एप्‍पल सीडर सिरका –

सिरके में कई लाभ होते हैं लेकिन ये दांतों को कमजोर और सेंसटिव बना देता है। इसलिए दांतों को साफ करने के लिए इस सिरके का इस्‍तेमाल न ही करें तो बेहतर होगा।

9. धूम्रपान –

धूम्रपान करने से दांत गंदे और कमजोर हो जाते हैं। इसलिए, धूम्रपान न करें।

10. डेंटिस्‍ट के पास न जाना –

दांतों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए उनका नियमित चेकअप करवाएं। इसके लिए सही और जानकार डेंटिस्‍ट के पास जाएं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप अपने दांतों के स्‍वास्‍थ्‍य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

11. कैल्शियम और विटामिन डी न लेना –

शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी होने पर भी ये दिक्‍कतें आती हैं। इसलिए, आप इनका सप्‍लीमेंट लेते रहें। उम्र के हिसाब से आप डॉक्‍टर से इसकी खुराक पूछ सकते है |

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status