Wednesday , 17 July 2019
Home » Uncategorized » खट्टी डक्‍कार

खट्टी डक्‍कार

खट्टी डक्‍कार !

खाने के बाद अक्सर मुंह से निकलने वालीा डक्‍कार ( बर्प )पेट भरे होने का अहसास कराती है तो कभी पेट में गैस होने का … !
गैस के कारण आने वाली डक्‍कार खट्टी होती है – जिससे बदबू भी आती है !
समस्या उस वक्त ज्यादा गंभीर बन जाती है जब इसके कारण पेट में मरोड़ के साथ ही दर्द उठता है – जिससे हॉस्पिटल जाने तक की नौबत आ सकती है !
इसे नजरअंदाज करना सही नहीं होता – क्योंकि खराब डाइजेशन के अलावा इसके पीछे पेप्टिक अल्सर – सेलिएक डिसीज जैसी वजहें भी हो सकती हैं !
खट्टी डक्‍कार आने पर ऐसे क्या खाएं .. ?

* अदरक :-
घरेलू इलाज के तौर पर अदरक का इस्तेमाल डक्‍कार से जल्द राहत दिलाने का क्विक फॉर्मूला है ~ जो पेट में ऐसे एसिड्स को बनने से रोकता है जो गैस और डकार का कारण बन सकते हैं – साथ ही पेट दर्द से भी छुटकारा दिला डाइजेशन दुरुस्त रखता है !

1 अदरक के स्लाइस करके उसे पानी में डालकर लगभग 10 मिनट तक उबाल – थोडा ठंडा होने पर इसमें थोड़ी – थोड़ी मात्रा में नींबू और शहद मिलाकर दिन में 2 से 3 बार पिएं !

2 खाने में सप्लिमेंट के तौर पर इनका इस्तेमाल सही रहेगा – लंच या डिनर में दही – मट्ठा और अचार को शामिल करें !

3 सौंफ :-
सौंफ खाने को आसानी से डाइजेस्ट करता है – साथ ही डक्‍कार ~ सीने में जलन जैसी कई बीमारियों से भी दूर रखता है

आधा चम्मच सौंफ को खाने के बाद जरूर खाएं – पेट से संबंधित कई सारी समस्याओं का समाधान है सौंफ ~ पानी के साथ उबालकर भी इसे पीना उतना ही लाभकारी होगा !

4. हींग :-
चुटकी भर हींग का इस्तेमाल पेट से जुड़ी कई सारी परेशानियों का बेहतरीन इलाज होता है ~ खासतौर से जब खट्टी डक्‍कार आएं तो तुरंत इसे फांकें !

दिन में 2 से 3 बार गुनगुने पानी के साथ इसका इस्तेमाल करें – हींग को सब्जी बनाने से लेकर दाल में तड़का लगाते वक्त भी इस्तेमाल करें !

5 पुदीना :-
खट्टी डक्‍कार की समस्या को दूर करने में पुदीना भी एक अच्छा ऑप्शन है – इसका एंटीस्पेमॉडिक गुण डाइजेशन को सही रखता है जिससे पेट में गैस नहीं बनती – जो डक्‍कार की वजह होती है !

पानी को अच्छे से गर्म करें और उसमें पुदीने की सूखी पत्तियों को डालकर लगभग 10 मिनट तक ढ़ककर उबालें – चाय की तरह 2 – 3 बार पिएं !

6 इलायची :-
खाने में इलायची की मात्रा डाइजेशन के लिए जरूरी जूस बनाने का काम करती है जिससे गैस नहीं बनती ~ पेट दर्द के साथ – मरोड़ जैसी समस्या कोसों दूर रहेगी!

लंच हो या डिनर – हर मील के बाद इलायची को अच्छे से चबाकर खाएं !
इसे पानी के साथ लगभग 5 – 10 मिनट उबालें फिर उसमें शहद मिला पीना भी फायदेमंद होता है !

7. जीरा :-
तड़का लगाने से ले – मसाले के तौर पर इसका इस्तेमाल करके डक्‍कार की समस्या से झट से राहत पाई जा सकती है – दही में भूना जीरा ~ जल – जीरा जैसे कई ऑप्शन मौजूद हैं !
ऐसे करें इस्तेमाल :-
खाने के बाद 1 चम्मच जीरे को कच्चा चबाएं – गैस की समस्या नहीं होगी !
चाहे तो पानी में इसे 5 – 10 मिनट उबालकर भी पिया जा सकता है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status