Friday , 15 December 2017
Home » HAIR-CARE » Hair » बालो को काला करने के लिये बेहतरीन उपयोगी नुस्खे

बालो को काला करने के लिये बेहतरीन उपयोगी नुस्खे

बालो को काला करने के बेहतरीन उपयोगी नुस्खे (Black Hair)

आज बहुत से भाई बहने बालो के झड़ने और सफ़ेद होने से परेशान हैं। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे घरेलु उपाय जो सदियों से भारतीय घरो में सफलता पूर्वक अपनाये जा रहे हैं।

आइये जानते हैं उन नुस्खों के बारे में.…

1. आंवला, देसी घी, मुलहठी

एक किलो आवले का रस, एक किलो देसी गाय का घी, 250 ग्राम मुलहठी, इन तीनो को हलकी आंच पर पकाएं। जब पानी सुख जाए और घी बच जाये तो उसे छान कर बोतल में भरकर रख ले। इसे खिजाब की तरह बालो में लगाएं कुछ दिनों में ही सरे बाल काले हो जायेंगे। यह कुदरती रंग देता है और त्वचा या दिमाग़ पर कोई बुरा असर नही डालता।

2. लोह चूर्ण, हरड़, बहेड़ा, आवला और काली मीट्टी

लोह चूर्ण (लोह भस्म), हरड़, बहेड़ा, आवला और काली मीट्टी को पीस कर चूर्ण कर ले, फिर इसी चूर्ण को गन्ने के रस में एक महीने तक भिगोकर रखे उसके बाद इस लेप को बालो में लगाएं। कुछ ही दिनों में आपके सफेद बाल प्राकृतिक रूप से काले हो जाएंगे, लेप रात को लगा कर सुबह बाल धो लीजिए।

3. आंवला, नीबू

पिसे हुए आवले के चूर्ण को पानी में घोलकर नीबू का रस निचोड़ ले, और इस मिश्रण से प्रतिदिन बालो को धोएं, बाल मुलयम होने के साथ साथ काले भी हो जाएंगे।

4. आंवला, नीम और महेंदी

आवले को नीम और महेंदी के पत्तो के साथ दूध में पीसकर रात को बालो पर लेप करे, सुबह बालो को धो ले। सप्ताह में दो बार करने से दो महीनो में ही सफेद बाल काले हो जाएंगे।

5. आंवला

आवले को रात भर पानी में भिगो दे। सुबह आवले को मसलकर छान ले और उस पानी से सिर धोएं, ऐसा करने से बाल काले और मुलायम होते है।

6. कलौंजी

काले बालों के लिए एक टिप्स और लीजिये, कलौंजी (50 Gram) को तवे पर खूब गरम कीजिये जल जाय, फिर उसे पीस कर राख बनाइये, इसी क्रम में एक कढाई में सरसों का तेल ( आधा किलो ) खूब गरम कर फिर ठंडा करके उसमें कलौंजी की राख मिला लें, कपड़े से छान कर सीसी भर लें , बाल काले होने के साथ झड़ना भी रूक जाता है गंजे के भी बाल आ जाते हैं।

[Read. रुसी dandruff का चमत्कारिक इलाज एक ही बार में।]

2 comments

  1. Very nice Interesting

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status