Sunday , 26 May 2024
Home » khubani fal » सेहत के लिए फायदेमंद और गुणकारी हे खुबानी फल .

सेहत के लिए फायदेमंद और गुणकारी हे खुबानी फल .

सेहत के लिए फायदेमंद और गुणकारी हे खुबानी फल .

खुबानी पौष्टिकता के भरपूर होने के कारण खुबानी के फायदे भी स्वास्थ्य के दृष्टि से बहुत होते हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आयुर्वेद में खुबानी का प्रयोग औषधि के रुप में बहुतायत मात्रा में की जाती है। खुबानी  आड़ू या प्लम जैसा होता है जिसका छिलका थोड़ा खुरदुरा और मुलायम जैसा होता है। आयुर्वेद के अनुसार खुबानी मीठा और गर्म तासीर का होता है। खुबानी के गुणों के कारण यह वात और कफ को कम करने के साथ कमजोरी दूर करने में मददगार होता है। इसके अलावा खुबानी स्पर्म या शुक्र की क्ववालिटी और संख्या बढ़ाने में भी सहायता करता है

खुबानी में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, नियासिन, पोटाशियम, मैंगनीज, मैग्निशियम जैसे बहुत सारे पौष्टिक गुण होते हैं जो इनको अनगिनत गुणों वाला बना देता है। आयुर्वेद के अनुसार खुबानी के फायदे अनेक तरह के रोगों से लड़ने में मदद करता है।

खुबानी के फायदे एवं सेवन का तरीका –

कान दर्द में फायदेमंद खुबानी 

कभी-कभी ठंड लगने पर कान में दर्द होने लगता है। खुबानी कान के दर्द से राहत दिलाने में लाभकारी होता है।  1-2 बूंद खुबानी के बीज का तेल कान में डालने से कान के दर्द से राहत मिलती है।

खाँसी में खुबानी के फायदे 

मौसम बदलने के आसार नजर आने लगे कि नहीं लोगों को खाँसी की परेशानी से जुझना पड़ जाता है। खुबानी खाँसी के उपचार में गुणकारी होता है।  खुबानी के फूल के चूर्ण में काली मिर्च तथा अदरख मिलाकर काढ़ा बनाकर पीने से खाँसी तथा सांस लेने  में जो असुविधा होती है उससे आराम मिलता है। वैसे ये पेय या ड्रिंक स्वादिष्ट भी होता है।

खुबानी के सेवन से  दस्त या अतिसार पर रोक

खाने में संतुलन बिगड़ा की नहीं दस्त की समस्या हो गई। दस्त को रोकने के लिए खुबानी का सेवन इस तरह से करने पर लाभ मिलता है। खुबानी के बीज का काढ़ा बनाकर 15-20 मिली मात्रा में पीने से दस्त में लाभ होता है।

बार-बार प्यास लगने की समस्या में खुबानी का उपयोग

अक्सर किसी दवा के साइड इफेक्ट के कारण या किसी बीमारी के लक्षण के रुप में बार-बार प्यास लगने की समस्या होती है।  यहां तक कि मेनोपॉज के कारण भी गला बार-बार सूखने लगता है। खुबानी का सेवन करने से तृष्णा (अत्यधिक प्यास) का लगना कम होता है।

गठिया के दर्द से दिलाये राहत खुबानी 

गठिया का दर्द आजकल तो हर उम्र के लोगों को होने लगा है। खुबानी आदि द्रव्यों से बने घी का चिकित्सक के निर्देशानुसार सेवन करने से गठिया के दर्द की परेशानी कुछ हद तक कम होती है।

अल्सर में फायदेमंद खुबानी  

खुबानी बीज के तेल को लगाने से जलने से जो घाव या अल्सर जैसा होता है उससे आराम मिलता है।

रूखी त्वचा में खुबानी के प्रयोग से लाभ 

आजकल बाहर के प्रदूषण और खान-पान में असंतुलन का असर सबसे ज्यादा त्वचा पर होती है। खुबानी तेल

के प्रयोग से त्वचा का रूखापन कम होकर कोमल भाव आता है। खुबानी तेल की मालिश करने से शारीरिक दुर्बलता,  तथा जोड़ो के दर्द में भी लाभ होता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status