Monday , 16 July 2018
Home » HAIR-CARE » Hair » रिबोंडिंग किये हुए बालों पर आजमायें यह नुस्खे और मिलने वाले नतीजों से रह जाओगे हैरान

रिबोंडिंग किये हुए बालों पर आजमायें यह नुस्खे और मिलने वाले नतीजों से रह जाओगे हैरान

 

महिलाएं मशीनों से या मानवी तरीके से अद्भुत बाल शैली प्राप्त करना चाहती हैं। लेकिन रसायन और सौंदर्य प्रसाधन से बाल गिरने या टूटने का हानिकारक प्रभाव महसूस किया जा सकता है। कुछ महिलाएं बालों को सुंदर करने के लिए रिबोंडिंग के तकनीकों का इस्तेमाल करती हैं। रिबोंडिंग उचित तरीके से न हो तो यह एक बार फिर से बेजान बालों को जन्म दे सकता हैं। एक समय था जब लोगों को घने बालों की चाह थी पर आज महिलाओं को पतले बाल पाने की चाहत है। इसके लिए कुछ सुझाव इस्तमाल किये जा सकते हैं।

रेबोंडिंग किये हुए बालों के लिए सुझाव

रिबोंडिंग के बाद बालों को गीले न करें

रिबोंडिंग की प्रक्रिया समाप्त हो जाने के बाद आप सावधानी बरतें की आपके बाल गीले ना हो । तीन दिनों तक अपने बालों को गीला करना उचित नहीं है। इन तीन दिनों में रसायन आपके सिर की त्वचा में सोख लिए जायेंगे और आपको लम्बे समय तक उनका असर दिखेगा । किसी पार्टी या सामाजिक समारोहों में न जाएँ जहाँ आपके बाल गीले हो सकते हैं ।

बालों को बांधकर न रखें

एक और महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि बालों को बांधकर न रखा जाये । तीन दिनों की अवधि के लिए अपने बालों को बिल्कुल खुला छोड़ दीजिये । यहां तक कि अपने बालों को अपने कानो के पीछे भी न करें ।
सोने का तरीकाइन तीन दिनों में जब भी आप सोना चाहे तब भी आपको बहुत सावधान रहना होगा। आपके बालों को बिस्तर पर सीधे रखें या फर्श पर सीधे छोड़ दें । यह सुनिश्चित करना चाहिए की आपके बाल कहीं अटक न जाएँ ।

शैम्पू और कंडीशनर

इन तीन दिनों के बाद एक अच्छे हर्बल ब्रांड का शैम्पू और कंडीशनर का प्रयोग बहुत महत्वपूर्ण है। एक ही कंपनी का शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। 5 मिनट के लिए पुरे बालों को उनकी नोक तक कंडीशनर लगाये रखना आवश्यक है। उसके बाद आप अपने बालों को धो लें और कोई कंडीशनर के अवशेष बचे नहीं है यह देख लें ।
सप्ताह में एक बार अपने बालों को कंडीशन करें

बालों को कंडीशन करना

अपने बालों को हफ्ते में एक बार कंडीशन करना महत्वपूर्ण है। हेयर मास्क इस्तेमाल करके बालों की चमक बढ़ा सकते हैं। मास्क कुछ समय तक रखना आवश्यक है। अब आप आसानी से इसे धो लें और तौलिया से बाल सुखाये । हेयर कंडीशनर और हेयर मास्क बालों के लिए बहुत जरूरी है। यह एक बार फिर बालों में अपनी चमक वापस लायेगा ।
किसी बिजली के उपकरण का प्रयोग न करें

बिजली के उपकरण हानिकारक

बिजली के उपकरण के साथ अपने बालों को गर्म करना बिल्कुल अच्छा नहीं है। हेयर ड्रायर का उपयोग करना भी उचित नहीं है। ठंड हवा के स्रोत का उपयोग आप अपने बालों को सुखाने के लिए कर सकते हैं। आप धुप में अपने बाल सुखा सकते हैं। कम समय के लिए और धीरे से ब्रश का उपयोग करने से आपके रिबोंडिंग किये हुए बाल कई वर्षों तक सही रहते हैं । बालों में अधिक हलचल उनमे अनचाहा तनाव पैदा कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status